loader

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का बदले माहौल और हालात में आज बिहार प्रवेश

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा सोमवार को पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर से शुरू हो चुकी है। लेकिन इसकी असली मंजिल बिहार है। इसके सोमवार दोपहर को किशनगंज जिले के रास्ते बिहार में प्रवेश करने की संभावना है। राहुल की यात्रा तीन दिनों में बिहार के चार जिलों को कवर करने की उम्मीद है, जिसमें सीमांचल क्षेत्र के किशनगंज, अररिया और पूर्णिया शामिल हैं। यह आरजेडी के प्रभाव वाला इलाका है। प्रदेश कांग्रेस ने बिहार आगमन पर राहुल के लिए बड़ी तैयारी की हुई है।

यह यात्रा ऐसे समय बिहार पहुंच रही है, जब मुख्यमंत्री और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार महागठबंधन छोड़ चुके हैं और फिर से भाजपा से हाथ मिला चुके हैं। नीतीश ने नौवीं बार सीएम के रूप में शपथ ले ली है और अब वो इंडिया के बजाय एनडीए गठबंधन का हिस्सा हैं। बिहार के महागठबंधन में अब लालू यादव की आरजेडी और कांग्रेस रह गए हैं।

ताजा ख़बरें

राहुल की यात्रा बिहार में आने के मौके पर कांग्रेस ने 30 जनवरी को पूर्णिया में एक बड़ी रैली की योजना बनाई है, जिसमें आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव को आमंत्रित किया गया है। पहले पूर्व सहयोगी नीतीश भी आमंत्रित थे। लेकिन अब बदले हुए हालात में नीतीश शायद ही राहुल के मंच पर जाना चाहें। 

नीतीश के नहीं आने से इस यात्रा पर पहले भी फर्क नहीं पड़ने जा रहा था। क्योंकि बिहार में जिस भी दल की रैली या कार्यक्रम होता है, उसमें उसी के समर्थक और कार्यकर्ता पहुंचते हैं। इसलिए राहुल की रैली में कांग्रेस कार्यकर्ता ही होंगे। स्थिति तब बदल सकती है जब लालू या तेजस्वी सोमवार को यह ऐलान कर दें कि वो मंगलवार को पूर्णिया में राहुल के मंच पर होंगे। हो सकता है कि शाम तक इस तरह का ऐलान सामने आए।

महागठबंधन से बाहर निकलकर, नीतीश ने आगामी लोकसभा चुनावों में विपक्षी इंडिया गठबंधन की संभावनाओं को गंभीर झटका दिया है। वह विपक्षी गठबंधन के प्रमुख शिल्पियों में से थे, जिसकी पहली बैठक उन्होंने पिछले जून में पटना में बुलाई थी। पिछले कुछ हफ्तों में आरजेडी के साथ तनाव और बढ़ती दरार की खबरों के बीच जेडीयू की भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में वापसी हो चुकी है। इसका असर अब बिहार में सीट-बंटवारे पर पड़ेगा। बिहार में आरजेडी और कांग्रेस अब मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

देश से और खबरें
इंडिया गठबंधन के लिए नीतीश का जाना किसी सदमे से कम नहीं है। क्योंकि चुनाव में अब विपक्ष को प्रशासनिक दिक्कतें आएंगी, नीतीश के साथ भाजपा के आने की वजह से जेडीयू का चुनाव मैनेजमेंट भी भाजपा ही संभालेगी। सरकारी मशीनरी भी अब भाजपा नेताओं की सुनेगी। ऐसे में कांग्रेस और आरजेडी के लिए काफी परेशानी रहेगी। हालांकि तेजस्वी के तेवर आक्रामक हैं। उन्हें जनता और अपने प्रभाव वाले मतदाताओं पर पूरा भरोसा बना हुआ है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें