loader
लुधियाना में कांग्रेस विरोधी पोस्टर उसके दफ्तर के बाहर लगाए गए हैं।

लुधियाना में भारत जोड़ो यात्रा विरोधी पोस्टर, जम्मू कश्मीर में शिवसेना करेगी स्वागत

भारत जोड़ो यात्रा पंजाब पहुंच चुकी है। लेकिन इस मौके पर लुधियाना में आज बुधवार 11 जनवरी को कांग्रेस भवन के बाहर कांग्रेस विरोधी आपत्तिजनक पोस्टर दिखाई दिए। इसमें 1947 में देश के विभाजन और 1984 के सिख विरोधी दंगों के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया गया। इसमें कांग्रेस से सवाल किए गए हैं।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कांग्रेस भवन की दीवारों पर कथित 'आम जनता' के हस्ताक्षर वाले हाथ से लिखे पोस्टर पर दर्ज है- कांग्रेस और राहुल गांधी जवाब दें.. 1947 में भारत तोड़ा। 20 लाख निर्दोष मारे गए। 1984 में सिख विरोधी दंगे में बेगुनाह सिख मारे गए... 1984 में समाज तोड़ने और 1947 में देश तोड़ने का काम कांग्रेस ने किया। फिर 1984 में सिख विरोधी दंगों के दौरान सैकड़ों निर्दोष मारे गए। कांग्रेस ने 1984 में समाज और 1947 में देश को विभाजित किया।

ताजा ख़बरें
लुधियाना जिला कांग्रेस (शहरी) के अध्यक्ष संजय तलवार ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पोस्टरों को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। हमने पुलिस आयुक्त को सूचित किया है और वे मामले की जांच कर रहे हैं। इसके पीछे कुछ कुख्यात तत्व हो सकते हैं।

पोस्टरों ने पुलिस में खलबली मचा दी। डिवीजन नंबर 1 थाने के एसएचओ इंस्पेक्टर संजीव कपूर ने कहा कि पोस्टर हटा दिए गए हैं। इसकी सच्चाई पता लगाई जा रही है और उसी के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी। हम दोषियों की पहचान करने के लिए आसपास के सीसीटीवी की जांच कर रहे हैं।

लुधियाना शहर की पुलिस और खन्ना पुलिस राहुल गांधी की यात्रा के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने में लगी हुई है। खन्ना के रास्ते जिले में आकर यह यात्रा बरमालीपुर गांव में रात बिताने के बाद गुरुवार को दोराहा, पायल और साहनेवाल होते हुए लुधियाना शहर में प्रवेश करेगी। राहुल गांधी शहर में समराला चौक पर एक रैली को संबोधित करेंगे।
जम्मू में शिवसेना को राहुल का इंतजारः जम्मू-कश्मीर में अगले हफ्ते प्रवेश करने वाली भारत जोड़ो यात्रा को उद्धव ठाकरे गुट वाली शिवसेना ने समथर्थन दिया है। शिवसेना के प्रदेश अध्यक्ष मनीष साहनी ने बुधवार को कहा कि वो जम्मू में मार्च में शामिल होंगे। साहनी ने इस पहल के लिए राहुल गांधी की तारीफ की और लोगों से "नफरत और धर्म की राजनीति करने वालों को करारा जवाब देने" के लिए बड़ी संख्या में मार्च में शामिल होने की अपील की।
मनीष साहनी ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व सांसद अनिल देसाई के निर्देशानुसार मंदिरों की नगरी में भारत जोड़ो यात्रा के आगमन पर हम उसका स्वागत करेंगे और उसमें शामिल होंगे। निराशा और नफरत के इस दौर में भाईचारे का संदेश देने वाली यात्रा का देश में, खासकर जम्मू-कश्मीर में इसकी ज्यादा जरूरत है।

देश से और खबरें
उन्होंने आरोप लगाया कि बेरोजगारी, महंगाई और आर्थिक संकट जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने के लिए धर्म और जातिवाद का सहारा लिया जा रहा है।

भारत जोड़ो यात्रा, जो 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी, 30 जनवरी तक श्रीनगर में खत्म होगी। जिसमें राहुल गांधी जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। यह यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा और पंजाब तक पहुंच चुकी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें