loader
भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सिविल सोसाइटी के लोगों से हालचाल लेते राहुल गांधी

क्या वाकई कांग्रेस की 'संजीवनी' बनेगी राहुल की यह यात्रा

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का कायदे से गुरुवार को पहला ही दिन है लेकिन यात्रा पूरे रंग में आ चुकी है। यात्रा कन्याकुमारी से बहुत आगे निकल चुकी है और वहां से आ रही सूचना बता रही है कि राहुल गांधी पूरी तरह से आम लोगों से मिलने-जुलने की कोशिश कर रहे हैं। रास्ते में खड़ी भीड़ से अगर कोई भी निकलकर उनके पास आ रहा है तो उससे वो जरूर मिलते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश का कहना है कि भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के लिए संजीवनी का काम करेगी।
राहुल गांधी यात्रा के दौरान रुक-रुक सिविल सोसाइटी के उन लोगों से भी मिल रहे हैं और उनका हालचाल पूछ रहे हैं, जो उनके साथ इस यात्रा में है। ऐसी ही एक तस्वीर योगेंद्र यादव से राहुल गांधी से बातचीत की सामने आई है। यात्रा में जिस उत्साह से बुजुर्ग और बच्चे शामिल हो रहे हैं वो देखते ही बनता है। बीच-बीच में कुछ कांग्रेसी नेताओं को पेड़ की छांव में आराम करते भी देखा जा सकता है।

ताजा ख़बरें
बहरहाल, कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश इस यात्रा को जनता से मिल रहे समर्थन से बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने पीटीआई से बातचीत में कहा कि इस अभियान से पार्टी एक नए 'आक्रामक' अवतार में उभरेगी। बेशक, इसे हमारे विरोधी और दोस्त हल्के में ले रहे होंगे। जयराम रमेश ने यह बात बीजेपी द्वारा इस यात्रा को लेकर की जा रही खिंचाई पर जवाब देते हुए कही।

यात्रा का एक सत्र पूरा हो चुका है। दूसरे सत्र की तैयारी चल रही है। इसी दौरान जयराम रमेश ने पीटीआई को इंटरव्यू दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी जितना ही इस यात्रा के बारे में बात कर रही है, उतना ही साफ है कि बीजेपी में खलबली मची हुई है। पीटीआई ने जयराम रमेश को कोट करते हुए कहा- "मुझे 100 फीसदी यकीन है कि भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के लिए 'संजीवनी' है, यह एक जीवन रक्षक है, यह कांग्रेस को पुनर्जीवित करने जा रही है, यह कांग्रेस को ताज़ा करने जा रही है, यह कांग्रेस को नई शक्ल देगी, यह कांग्रेस को एक नए अवतार में पेश करेगी।"
जयराम रमेश ने कहा कि 137 वर्षों में कांग्रेस के कई अवतार हुए हैं और अब एक नया अवतार होगा। उनके शब्दों को पीटीआई ने दर्ज करते हुए लिखा -

यह अधिक आक्रामक कांग्रेस होगी, यह अधिक सक्रिय कांग्रेस होगी, यह एक 'ऑन-द-स्ट्रीट' कांग्रेस होगी और ... ऐसी कांग्रेस जिसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है। हमारे मित्र और राजनीतिक विरोधी भी इस हल्के में लेना भूल जाएंगे।


- जयराम रमेश, कांग्रेस प्रवक्ता, गुरुवार को पीटीआई से

जयराम रमेश का कहना है कि "हमें हमारे राजनीतिक विरोधियों ने ही नहीं, बल्कि हमारे दोस्तों और सहयोगियों ने भी हल्के में लिया था। वो लोग भूल गए कि कांग्रेस इस देश की एक प्रतिष्ठित राजनीतिक ताकत है, देश का सबसे पुराना राजनीतिक दल है। बेशक, हम सत्ता में नहीं हैं, लेकिन निश्चित रूप से हर मोहल्ले, गांव, कस्बे में हमारी उपस्थिति है, यह बहुत स्पष्ट और बहुत स्पष्ट है।"
भारत जोड़ो यात्रा को 3,500 किमी से अधिक जाना है और अभी तक उसने सुबह के सत्र में 13 किमी की दूरी तय की है। पहले सत्र में राहुल और बाकी लोगों को सुचिंद्रम पहुंचने में लगभग तीन घंटे लगे। 
पीटीआई के मुताबिक जयराम रमेश ने कहा कि यह बुरा नहीं है, हमने 13-15 किमी की दूरी तय करने का अनुमान लगाया था। हमने आज (गुरुवार) थोड़ी देर से शुरुआत की। कल से हम सुबह लगभग 15 किमी की दूरी तय करेंगे।

इस यात्रा को लेकर बीजेपी द्वारा की जा रही आलोचना के बारे में पूछे जाने पर जयराम रमेश ने कहा, "बीजेपी जो कह रही है उससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। हम विशेष रूप से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस यात्रा में आपको कांग्रेस का ब्लॉक स्तर का संगठन, जिला स्तर का संगठन बहुत अधिक दिखाई देगा और यात्रा के दौरान हम उम्मीद करते हैं कि संगठन खुद को और संगठित करेगा। जिस तरह से यह आज जुटा है, उससे यही संकेत मिल रहा है।

कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा श्रीनगर में खत्म होगी। 150 दिनों में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें