loader
अटल-आडवाणी की जोड़ी के साथ डॉ मनमोहन सिंह और शरद पवार

आडवाणी को भारत रत्न की घोषणा पर परिवार और विपक्ष ने क्या कहा

आडवाणी के बेटे ने क्या कहा

अपने पिता को भारत रत्न मिलने की खबर का स्वागत करते हुए, लालकृष्ण आडवाणी के बेटे जयंत ने कहा कि उनके पिता के प्रयासों को मान्यता मिलते देखना "अद्भुत" है। जयंत ने कहा-  "मैं और मेरा परिवार इस खबर पर बेहद खुश हैं। मेरे पिता को यह पुरस्कार प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को मैं धन्यवाद देना चाहता हूं... सार्वजनिक जीवन में मेरे पिता का योगदान बहुत बड़ा रहा है और इस स्तर पर यह नोट करना अद्भुत है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने जयंत का वीडियो साझा किया है। जिसमें उन्होंने कहा, "उनके जीवन में उनके प्रयासों को इस शानदार तरीके से पहचाना जा रहा है।"
समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा-  "...यह सम्मान (भारत रत्न) वे अपने वोट बचाने के लिए दे रहे हैं...।"
ताजा ख़बरें
यूपी कांग्रेस के दिग्गज नेता और सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा,- "निश्चित रूप से भारत रत्न पुरस्कार मिलने पर लालकृष्ण आडवाणी को बधाई देनी चाहिए। मैं भी बधाई देता हूं... कायदे से तो वे अपनी पार्टी की अपनी सरकार में सर्वोच्च पद के योग्य थे पर प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें कम से कम भारत रत्न दिया इसके लिए लालकृष्ण आडवाणी को बधाई।"
भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने का श्रेय आडवाणी को देते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-  "आडवाणी जी ने अपने लंबे सार्वजनिक जीवन के दौरान विभिन्न भूमिकाओं में देश के विकास और राष्ट्र निर्माण में जो महत्वपूर्ण योगदान दिया है वह अविस्मरणीय और प्रेरणादायक है।" 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह "देश के प्रति उनकी दशकों की सेवा, देश की अखंडता के लिए प्रतिबद्धता और राजनीतिक जीवन में नैतिकता के उच्च मानक स्थापित करने के सम्मान" का एक कदम है।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आडवाणी को प्रेरणा का स्रोत बताते हुए आम भावना को दोहराया। गडकरी ने कहा- "हमारे प्रेरणा स्रोत लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित करना हमारे और पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश और समाज को समर्पित कर दिया... अटल बिहारी वाजपेयी और उन्होंने देश के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।"
बीआरएस एमएलसी और केसीआर की बेटी के. कविता ने कहा- ''...भारत रत्न मिलने पर लाल कृष्ण आडवाणी को बहुत-बहुत बधाई...यह अच्छा है कि राम मंदिर भी बन गया और लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. बीजेपी का एजेंडा पूरा होता दिख रहा है।''
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ट्वीट किया-  भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री और वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने पर मैं बेहद खुश हूं। देश के विकास में उनका बहुमूल्य योगदान है, हार्दिक बधाई..!
कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का कहना है, ''उन्हें बधाई. बीजेपी और पीएम मोदी को लालकृष्ण आडवाणी के बारे में बहुत देर से ख्याल आया। वह उनकी पार्टी के कद्दावर नेता रहे हैं. जिस पद पर वे हैं आज बीजेपी जिस स्थिति में है- उसकी नींव लालकृष्ण आडवाणी ने रखी थी... बीजेपी ने उनके साथ जिस तरह का व्यवहार किया, वह अच्छा नहीं था लेकिन अब जब उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है, तो उन्हें शुभकामनाएं।'
देश से और खबरें
आडवाणी को भारत रत्न की घोषणा पर महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अलका लांबा ने कहा कहां तो यह सुना गया था कि मोहन भागवत को भारत रत्न दिया जाने वाला है। अलका लांबा ने आडवाणी को बधाई देते हुए कहा कि जल्द ही मोहन भागवत को भी भारत रत्न दिया जाएगा। उधर, शिव सेना (यूबीटी) प्रवक्ता आनंद दुबे ने कहा- "हमें अभी पता चला कि लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह बहुत खुशी की बात है। उन्होंने हमेशा विनम्रता की राजनीति की और सभी को एक साथ लाने की कोशिश की। साथ में. उन्होंने हिंदुत्व के झंडे को मजबूत किया। लेकिन सावरकर और बाला साहेब ठाकरे को भारत रत्न कब मिलेगा?...इन दोनों महान विभूतियों को भारत रत्न नहीं दिया जा रहा है. हम इसकी मांग करते रहे हैं लेकिन सरकार ने भारत रत्न नहीं दिया है। 10 वर्षों से सत्ता में हैं लेकिन केवल चुनाव के दौरान ही उनके बारे में क्यों सोचते हैं?...आपकी मंशा नहीं है...।"
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें