loader

बीजेपी चुनावी फायदे के लिए दलित-आदिवासी अध्यक्ष चुनती हैः खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को शामिल नहीं करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला करते हुए दावा किया कि मोदी सरकार ने केवल चुनावी लाभ के लिए दलित और आदिवासी समुदायों के अध्यक्ष बनाती है। कांग्रेस अध्यक्ष ने सोमवार को यह बात कही।

खड़गे ने कहा - राष्ट्रपति कार्यालय को 'भाजपा और आरएसएस की सरकार ने प्रतीकात्मक निशान' बना कर छोड़ दिया है। उन्होंने ट्वीट किया- आरएसएस बीजेपी सरकार ने बार-बार मर्यादा का अपमान किया है। 

ताजा ख़बरें

खड़गे ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर जोर देते हुए कहा कि राष्ट्रपति को भारत के सर्वोच्च विधायी निकाय के सर्वोच्च संवैधानिक प्राधिकारी के रूप में - नए भवन का उद्घाटन करना चाहिए जो लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक मर्यादा के प्रति भारत सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगा। खड़गे ने याद दिलाया-

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को नए संसद शिलान्यास समारोह के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था ... भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं किया जा रहा है।


-मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस अध्यक्ष, 22 मई 2023 सोर्सः ट्विटर

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा - भारत की संसद भारत गणराज्य की सर्वोच्च विधायी संस्था है और भारत का राष्ट्रपति इसका सर्वोच्च संवैधानिक अधिकारी है। वह अकेले सरकार, विपक्ष और प्रत्येक नागरिक का समान रूप से प्रतिनिधित्व करता है। वह 'भारत का पहला नागरिक' है। उनके द्वारा बनाया गया नया संसद भवन लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक मर्यादाओं के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगा।"

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करने वाले हैं। उस दिन दक्षिणपंथी नेता सावरकर की जयंती भी है।  64,500 वर्ग मीटर निर्मित क्षेत्र के साथ यह त्रिकोणीय चार मंजिला बिल्डिंग इंडिया गेट के पास है। इंडिया गेट की पूरी हरियाली इस निर्माण की वजह से बर्बाद हो चुकी है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी कल इसका विरोध करते हुए कहा था कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति से कराया जाना चाहिए क्योंकि भारत का प्रमुख राष्ट्रपति है, प्रधानमंत्री नहीं।

राहुल गांधी के अलावा ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के असदुद्दीन ओवैसी, तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर रे और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी राजा सहित कई विपक्षी नेताओं ने प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए इस पर आपत्ति जताई है। प्रधान मंत्री सरकार का प्रमुख होता है न कि विधायिका का प्रमुख।

देश से और खबरें

एआईएमआईएम प्रमुख ओवैसी ने भी ट्वीट कर कहा था कि "पीएम को संसद का उद्घाटन क्यों करना चाहिए? वह कार्यपालिका के प्रमुख हैं, विधायिका के नहीं। हमारे यहां शक्तियों का स्पष्ट बंटवारा है। लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा अध्यक्ष उद्घाटन कर सकते थे। यह जनता के पैसे से बनाया गया है ... पीएम ऐसा व्यवहार क्यों कर रहे हैं? वो ऐसे पेश आ रहे हैं जैसे उनके 'दोस्तों' ने इसे अपने निजी कोष से बनवाया किया हो?" बता दें कि  नए भवन की आधारशिला 10 दिसंबर, 2020 को रखी गई थी। नए भवन में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक की स्थिति में कुल 1,280 सदस्य बैठ सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें