loader
गोंडा में शनिवार को ब्रजभूषण शरण सिंह।

आदेश को ठेंगा, ब्रजभूषण शरण सिंह फिर नजर आए खेल इवेंट में

बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह की ताकत अंदाजा उनके खिलाफ जांच बैठने के बाद ही हो गया। यह विवादित शख्स आज 21 जनवरी शनिवार को गोंडा के खेल इवेंट में बतौर मुख्य अतिथि नजर आया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक नेशनल ओपेन सीनियर रैंकिंग रेसलिंग टूर्नामेंट आज शनिवार से गोंडा में शुरू हुआ है। गोंडा बीजेपी सांसद का गृह नगर है। इसलिए यह इवेंट गोंडा में ही रखा गया था। आयोजनकर्ताओं ने साफ कर दिया कि ब्रजभूषण शरण सिंह इस कार्यक्रम में बतौर अध्यक्ष नहीं, अतिथि के तौर पर आए हैं। हालांकि यह बयान कुल मिलाकर खानापूरी वाला ही है।

बीजेपी सांसद सिंह कुछ स्थानीय बीजेपी विधायकों और डब्ल्यूएफआई के पदाधिकारियों के साथ मंच पर थे और टूर्नामेंट की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर रहे थे। ब्रजभूषण शरण सिंह दिल्ली में हुई घटनाओं की से लगभग अप्रभावित लग रहे थे। वो जाहिर तौर पर संकेत दे रहे थे कि वो कथित रूप से परेशान नहीं हैं। 

ताजा ख़बरें

देश की नामी महिला पहलवानों ने ब्रजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। महिला एथलीटों ने दो दिन तक जंतरमंतर पर धरना दिया लेकिन शुक्रवार देर रात उन्हें समझा बुझाकर धरना खत्म करा दिया गया। इस मौके पर घोषणा की गई कि भारतीय ओलंपिक संगठन की सात सदस्यीय समिति महिला पहलवानों के आरोपों की जांच करेगी और एक महीने में रिपोर्ट देगी लेकिन तब तक ब्रजभूषण शरण सिंह अपने पद से बेदखल रहेंगे। यानी वे अध्यक्ष तो बने रहेंगे लेकिन बतौर अध्यक्ष कुश्ती महासंघ का कामकाज नहीं देख पाएंगे। 

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा की गई इस घोषणा को पूरे 12 घंटे भी नहीं बीते थे कि ब्रजभूषण शरण सिंह शनिवार सुबह को रेसलिंग इवेंट में नजर आए। अधिकारी उन्हें चीफ गेस्ट की तरह ही महत्व दे रहे थे। ब्रजभूषण शरण सिंह पहले 20 जनवरी को सारे मुद्दे पर कुछ कहने वाले थे। फिर इसे 21 जनवरी किया गया लेकिन अब वो 22 जनवरी को अयोध्या में इस मुद्दे पर अपनी बात रखेंगे। अयोध्या में भारतीय कुश्ती महासंघ की वार्षिक आम बैठक बुलाई गई है। वहीं पर वो अपनी बात मीडिया के सामने रखेंगे। 
विनेश फोगट, बजरंग पुनिया और कई पहलवान कुश्ती महासंघ प्रमुख ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। फोगाट ने आरोप लगाया है कि अध्यक्ष महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करते रहे हैं। हालांकि सिंह ने सभी आरोपों का खंडन करते हुए कहा, यौन उत्पीड़न कभी नहीं हुआ। अगर एक भी एथलीट सामने आता है और यह साबित करता है, तो मैं खुद को फांसी लगा लूंगा। छेड़छाड़ और उत्पीड़न के आरोपों पर सिंह के इस्तीफे की मांग करते हुए, खिलाड़ियों ने आरोप लगाया है कि यूपी के लखनऊ में राष्ट्रीय शिविर में कई कोचों ने महिला पहलवानों का शोषण किया था।  

ब्रज भूषण पर नकेल कसना आसान नहींः एक बीजेपी नेता ने बताया कि ब्रजभूषण शरण सिंह मूल रूप से बीजेपी कार्यकर्ता नहीं हैं...वह पार्टी काडर से संबंधित नहीं हैं...गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती और अयोध्या जिलों में उनका अपना जनाधार है और वह चुनाव जीतने के लिए हम पर निर्भर नहीं हैं।

संयोग से सिंह, जो वर्तमान में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट से सांसद हैं, ने पहले बलरामपुर और गोंडा लोकसभा सीटों का भी प्रतिनिधित्व किया था। 1996 में जब वे टाडा के तहत जेल में थे तब उन्होंने अपनी पत्नी केतकी सिंह को भी लोकसभा के लिए निर्वाचित करवाया था। उनके पुत्र प्रतीक वर्धन सिंह भी विधायक हैं। 

देश से और खबरें

बीजेपी के सूत्रों ने कहा कि सिंह उस तरह के व्यक्ति नहीं है जिनके खिलाफ पार्टी कोई कार्रवाई कर सके। क्योंकि वो पहले अन्य दलों के साथ थे और दबाव बढ़ने पर वो बीजेपी को धोखा देने में संकोच नहीं करेंगे। ऐसे में पार्टी के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई करना और भी कठिन हो गया। बीजेपी नेता ने कहा, अगला लोकसभा चुनाव बहुत दूर नहीं है और हम उनके (सिंह) जैसे नेता को खोने का जोखिम नहीं उठा सकते।

कुश्ती महासंघ ने पत्र लिखाभारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने खेल मंत्रालय को पत्र लिखकर जोर देकर कहा है कि दिल्ली के जंतर मंतर पर महिला पहलवान प्रदर्शनकारियों को गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने "निजी हित में या अनुचित दबाव में या किसी बड़ी साजिश के तहत स्पष्ट रूप से काम किया है।" इसके तहत कुश्ती महासंघ प्रमुख को बदनाम किया जा रहा है। महासंघ ने विरोध प्रदर्शन के समय पर भी सवाल उठाया है। उसने कहा कि यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि WFI का अगला चुनाव वर्ष 2023 में होने वाला है। उसी के मद्देनजर महिला पहलवानों के विरोध प्रदर्शन का इस्तेमाल किया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें