loader
चंडीगढ़ के नवनिर्वाचित मेयर भाजपा पार्षदों के बीच

विवादों के बीच चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा की जीत, 8 वोट अवैध कैसेः आप

भाजपा ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में आप-कांग्रेस के संयुक्त प्रत्याशी को आसानी से हरा दिया। यह लड़ाई इंडिया गठबंधन के दोनों दलों की एकजुटता से मुश्किल लग रही थी लेकिन भाजपा ने बाजी मार ली। बीजेपी के मनोज सोनकर ने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार कुलदीप धलोर टीटा को हराकर मेयर चुनाव जीता। बीजेपी को 16 वोट तो इंडिया गठबंधन को 12 वोट मिले। 8 वोट अवैध घोषित किए गए। कांग्रेस और आप ने चुनाव अधिकारी अनिल मसीह पर धांधली का आरोप लगाया है। विवाद 8 वोटों को अवैध घोषित करने पर हो रहा है।
नतीजे घोषित होने के बाद हंगामा मच गया। आप सांसद राघव चड्ढा ने आरोप लगाया कि "पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए, उन्होंने देशद्रोह किया है... हम शिकायत दर्ज करेंगे और न केवल जांच बल्कि उनकी गिरफ्तारी की मांग करेंगे...।"

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में पहली बार 36 में से 8 वोट अवैध घोषित किए गए। कांग्रेस और आप गठबंधन को 20 वोट मिलने थे। हमें 12 वोट मिले और 8 अवैध घोषित कर दिए गए। भाजपा का एक भी वोट अवैध घोषित नहीं किया गया...। हम इसे पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती देंगे।


-राघव चड्ढा, आप सांसद, 30 जनवरी 2024 सोर्सः पीटीआई

राघव चड्ढा ने कहा- "यह चुनाव किसी गठबंधन या एक पार्टी के लिए झटका नहीं है। यह भारत के लोकतंत्र के लिए एक झटका है... हम व्यथित और आहत हैं और हम चिंतित हैं कि आगामी 2024 के चुनावों में क्या होगा। भाजपा इसी तरह का निम्न स्तरीय सहारा लेकर जालसाजी और अवैध काम कर सकती है...भाजपा चुनाव प्रक्रिया में धांधली करने के लिए किसी भी स्तर तक जा सकती है...।''
ताजा ख़बरें
 2024 का आम चुनाव और नीतीश कुमार के पलटी मारने के बाद एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच यह पहला टकराव था। नगर निगम दफ्तर पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। तीन-स्तरीय बैरिकेडिंग भी लगाई गई थी।
पहले यह चुनाव 18 जनवरी को होने वाला था। लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन ने पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह की बीमारी के कारण चुनाव 6 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया था। चुनाव टालने के फैसले को मौजूदा कानून-व्यवस्था की स्थिति के लिए भी जिम्मेदार ठहराया गया। हालाँकि, इस कदम का कांग्रेस और आप के पार्षदों ने विरोध किया। अनिल मसीह को स्वास्थ्य समस्याओं के बावजूद पीठासीन प्राधिकारी फिर से नियुक्त किया गया है।
35 सदस्यीय नगर निगम सदन में, आप और कांग्रेस गठबंधन के पास कुल मिलाकर 20 वोट थे, जो भाजपा के 15 वोटों के लिए कड़ी चुनौती थे। इसमें 14 पार्षद और सांसद किरण खेर के अतिरिक्त वोट शामिल हैं। जीत का जादुई आंकड़ा 19 था।
चंडीगढ़ में मेयर चुनाव प्रक्रिया कानूनी बाधाओं का शिकार रही है। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने अपने 24 जनवरी के आदेश में, चंडीगढ़ प्रशासन को मेयर चुनाव 30 जनवरी तक कराने का निर्देश दिया, और पहले के स्थगन को "अनुचित, अन्यायपूर्ण और मनमाना" मानते हुए रद्द कर दिया। अदालत ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की आवश्यकता पर बल देते हुए पार्षदों को अन्य राज्यों के समर्थकों या सुरक्षा कर्मियों के साथ जाने पर रोक लगा दी।
आप और कांग्रेस नगर निगम में 8 वर्षों से कब्जा जमाए बैठी भाजपा को किसी भी कीमत पर हटाना चाहते थे। सभी दलों ने मतदान के दिन से पहले अपने पार्षदों को सक्रिय रखा है। आप-कांग्रेस गठबंधन ने रणनीतिक रूप से विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों को नामांकित किया है।
देश से और खबरें
चंडीगढ़ में मेयर की सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है। अभी  सीनियर डिप्टी मेयर पद पर भाजपा के कुलजीत संधू का मुकाबला कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गबी से होना है, जबकि डिप्टी मेयर पद पर भाजपा के राजिंदर शर्मा और कांग्रेस की निर्मला देवी के बीच मुकाबला होना है। नवनिर्वाचित मेयर ही इन पदों का चुनाव कराएंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें