loader

स्विस बैंकों में किसका है धन, अब भारत को मिलेगी जानकारी 

जब भी कभी काले धन के बारे में बात होती है तो लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस भाषण को याद करते हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि विदेशों में रखा कालाधन अगर वापस आ गया तो सभी भारतीयों के खाते में आसानी से 15-15 लाख रुपये आ जाएँगे। कालेधन का ज़िक्र आने पर स्विस बैंक या स्विट्ज़रलैंड के बैंकों का ज़िक्र भी ज़रूर होता है और जब हमें यह पता चलता है कि भारतीयों का बेशुमार पैसा स्विस बैंकों में रखा हुआ है तो सभी की दिलचस्पी यह जानने की होती है कि आख़िर स्विस बैंकों में भारतीयों का कितना पैसा रखा हुआ है। आज तक इस बारे में हमेशा से ही कयास लगते रहे हैं क्योंकि सरकार के पास इसकी सही जानकारी नहीं थी। लेकिन अब कालेधन के बारे में भारत को जानकारी मिलनी शुरू हो जाएगी। बता दें कि मोदी सरकार विदेशों में रखे कालेधन को भारत वापस लाने की दिशा में कार्रवाई करने की बात कहती रही है। 
ताज़ा ख़बरें
आयकर विभाग ने कहा है, ‘भारतीयों के द्वारा स्विटजरलैंड में खोले गये खातों के बारे में जानकारी मिलनी सितंबर से शुरू हो जाएगी। यह सरकार का कालेधन से लड़ने की दिशा में एक बड़ा क़दम होगा क्योंकि अब स्विस बैंक सीक्रेसी का समय ख़त्म हो जाएगा।’ यह घोषणा स्विट्जरलैंड के एक प्रतिनिधिमंडल के भारत दौरे के बाद हुई है। प्रतिनिधिमंडल की अगुआई स्विट्जरलैंड के शीर्ष कर अधिकारी निकोलस मारियो ने की थी। मारियो की भारत के राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय और बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 29-30 अगस्त तक बैठक हुई थी। इस बैठक में दोनों देशों के बीच इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी। 
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा है कि सितंबर से स्विस बैंकों से जुड़ी गोपनीयता का दौर ख़त्म हो जाएगा। सीबीडीटी ने कहा है कि वित्तीय खातों की जानकारी के स्वतः आदान-प्रदान (एईओआई) की शुरुआत सितंबर से हो रही है।
बोर्ड ने यह भी कहा है कि भारत को स्विट्जरलैंड में भारतीय नागरिकों के द्वारा 2018 में बंद किए खातों की भी जानकारी मिल सकेगी। सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीतियाँ बनाता है।  

50 फ़ीसदी बढ़ा था पैसा

2018 में यह ख़बर आई थी कि स्विस बैंकों में जमा भारतीयों का पैसा पिछले तीन सालों से लगातार कम हो रहा था लेकिन साल 2017 में भारतीयों का पैसा 50 फ़ीसदी बढ़ गया था। तब विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर यह कहकर निशाना साधा था कि मोदी सरकार के काले धन के ख़िलाफ़ अभियानों के बावजूद स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा राशि में बढ़ोतरी कैसे हो रही है। पिछले साल भारत और स्विटज़रलैंड के बीच स्विस बैंकों में जमा धन के बारे में जानकारी साझा करने को लेकर बातचीत हुई थी, ताकि भारत यह पता लगा सके कि उसके यहां से कितना काला धन विदेश जा रहा है। मोदी सरकार ने जब 2016 में नोटबंदी की थी तो तब भी इस बात का हवाला दिया था कि इससे कालेधन पर रोक लगेगी।
देश से और ख़बरें
बता दें कि स्विटजरलैंड को काले धन को छुपाने के लिए सबसे सुरक्षित जगहों में माना जाता है। मई में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद स्विटजरलैंड ने भी उसके बैंकों में पैसा रखने वाले भारतीयों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मई 2019 में स्विटजरलैंड ने 11 भारतीयों को इस संबंध में नोटिस थमाया था। स्विट्जरलैंड मार्च से मई तक स्विस बैंकों में पैसा रखने वाले 25 भारतीयों को नोटिस भेज चुका था। 
संबंधित ख़बरें
स्विटजरलैंड के फ़ेडरेल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा जारी किए गए नोटिसों के बाद यह जानकारी सामने आई थी कि स्विस सरकार उसके बैंकों में पैसा रखने वाले खाताधारकों का नाम कई देशों के साथ साझा कर रही है। इसी प्रक्रिया में भारतीयों को भी नोटिस भेजा गया था। स्विस अधिकारियों ने जिन दो भारतीयों का पूरा नाम लिखा था उनके नाम कृष्ण भगवान रामचंद और कल्पेश हर्षद किनारीवाला हैं। इसके अलावा अन्य नामों के शुरुआती अक्षर भी बताये गये थे। इन नोटिस में कहा गया था कि संबंधित ग्राहक या उनका कोई प्रतिनिधि आवश्यक दस्तावेजों के साथ 30 दिनों के भीतर अपील करने के लिये उपस्थित हो।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें