loader

चीनी उत्पादों के बहिष्कार की सोशल मीडिया पर जोरदार अपील

चीन ने एक बार फिर आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के भारत के प्रयास में अड़ंगा लगा दिया। इसके बाद से ही भारत में ट्विटर पर हैशटैग #BoycottChineseProducts ट्रेंड कर रहा है। लोग चीन के बने उत्पादों को इस्तेमाल करने का पुरजोर विरोध कर रहे हैं। मसूद अज़हर पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड है और फ़िलहाल पाकिस्तान में है। 

योग गुरु बाबा रामदेव ने ट्वीट किया है कि चीन चीन तो विशुद्ध रूप से व्यावसायिक भाषा ही समझता है, हमें उसका आर्थिक बहिष्कार करना चाहिए और यह युद्ध से भी ज़्यादा ताक़तवर है।

#BoycottChineseProducts trends on Twitter - Satya Hindi

रवि प्रकाश गुप्ता नाम के ट्विटर यूज़र ने योग गुरु रामदेव को जवाब देते हुए लिखा कि स्वामी जी हम चीनी उत्पादों से इस तरह घिर चुके हैं कि आपने यह ट्वीट जिस फ़ोन/कंप्यूटर से किया है, शायद वह या उसका कोई न कोई पार्ट चीन में ही बना हो सकता है। 

#BoycottChineseProducts trends on Twitter - Satya Hindi

कमाल ख़ान ने ट्वीट किया कि जो लोग #BoycottChineseProducts को ट्रेंड करा रहे हैं, उनमें से 80 प्रतिशत से ज़्यादा लोग चीन के बने मोबाइल फ़ोन का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। 

#BoycottChineseProducts trends on Twitter - Satya Hindi

कृष्ण कांत सिंह नाम के ट्विटर यूज़र ने लिखा है कि जिस आतंकवादी ने पुलवामा में हुए हमले की ज़िम्मेदारी ली है और चीन उसे बचा रहा है, इसलिए हमें चीनी उत्पादों का बहिष्कार करना चाहिए। 

#BoycottChineseProducts trends on Twitter - Satya Hindi

पलक तिवारी नाम की ट्विटर यूज़र ने लिखा कि चीन आतंकवाद को सपोर्ट करता है और अब सभी भारतीयों को इसके उत्पादों का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। 

#BoycottChineseProducts trends on Twitter - Satya Hindi
रूपेश नाम के ट्विटर यूज़र ने लिखा कि उन्होंने चीन में बने सोशल मीडिया ऐप #TikTok को अनइंस्टॉल कर दिया है और वह सभी भारतीयों से अपील करते हैं कि वे चीन में बने उत्पादों का बहिष्कार कर सबक सिखाएँ। 
#BoycottChineseProducts trends on Twitter - Satya Hindi

वरिष्ठ पत्रकार निशांत चतुर्वेदी ने ट्वीट किया है कि हमें पाकिस्तान को सबक सिखाना चाहिए, इससे चीन ख़ुद ही लाइन पर आ जाएगा और ऐसा तभी हो सकता है जब भारत आतंकवादी मसूद अज़हर को घर में घुस कर मार दे। 

#BoycottChineseProducts trends on Twitter - Satya Hindi

वाशिंगटन पोस्ट की पत्रकार निहा मसीह ने ट्वीट किया कि चीनी उत्पादों के बहिष्कार की अपील करने वाले लोग चीन में ही बने, श्याओमी, वीवो, ओप्पो, वावे और जियोनी कंपनी के मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

#BoycottChineseProducts trends on Twitter - Satya Hindi
चीनी उत्पादों के इस्तेमाल के विरोध के बीच यह समझना भी ज़रूरी है कि चीन भारत का सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है। चीन की ओर से भारत को आयात किए जाने वाले सामान में टीवी, कम्प्यूटर से जुड़े सामान, मोबाइल फ़ोन, कई तरह के गिफ़्ट आइटम्स आदि शामिल हैं। सरकारी आँकड़ों के मुताबिक़, 2017-18 में भारत से चीन को 13.4 अरब डॉलर (920 अरब रुपये) का सामान निर्यात हुआ, जबकि चीन से 76.4 अरब डॉलर (5348 अरब रुपये) का सामान आयात हुआ। 2015 में भारत ने चीन से 61 अरब डॉलर का सामान आयात किया था, जबकि भारत ने चीन को महज़ नौ अरब डॉलर का सामान निर्यात किया था। यह जानना भी ज़रूरी है कि चीन का सामान सस्ता है और भारतीय उत्पादों को वह अच्छी-ख़ासी टक्कर दे रहा है। चीनी उत्पादों के बहिष्कार से दोनों देशों के रिश्ते तो ख़राब होंगे ही, इससे व्यापार पर भी प्रतिकूल असर पड़ेगा। 

भारतीय बाज़ार में चीनी उत्पादों की जोरदार बिक्री होती है। लेकिन पिछले दो-तीन सालों से देखा गया है कि दीपावली के मौक़े पर चीनी उत्पादों के बहिष्कार की अपील हिंदू संगठनों की ओर से जोर-शोर से की जाती है। सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर जोरदार अभियान चलाया जाता है कि चीनी उत्पादों का पूरी तरह बहिष्कार कर दिया जाए। उरी में हुए हमले के बाद चीन पर पाकिस्तान का बचाव करने का आरोप लगाते हुए भी चीन के उत्पादों के बहिष्कार की अपील की गई थी। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत के प्रवेश का समर्थन करने से इनकार करने पर भी भारत में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की अपील की गई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें