loader

पाँच राज्यों में चुनाव प्रचार थमा, मंगलवार को मतदान

तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में चुनाव और पश्चिम बंगाल व असम में तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार की शाम थम गया। 

केरल

केरल में एक ही दिन में चुनाव संपन्न हो जाएगा। राज्य की 140 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले मतदान में 2.67 करोड़ से ज़्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। यहाँ सत्तारूढ़ लेफ़्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ़) को मुख्य विपक्षी दल यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ़) से चुनौती मिल रही है। बीजेपी के पास फिलहाल सिर्फ एक सीट है। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अंतिम दिन भी चुनाव प्रचार किया है। वह केरल के वायनाड से सांसद हैं। उन्होंने कहा कि यदि यूडीएफ़ की सरकार बनी तो वह न्यूनतम आय योजना लागू करेगी, जिसके तहत हर परिवार को हर महीने न्यूनतम 6,000 रुपए मिलें, यह व्यवस्था की जाएगी। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केरल के तिरुवनंतपुरम में चुनाव प्रचार करते हुए कहा कि कांग्रेस एलडीएफ़ की ही 'बी' टीम है। 

campaign for third phase of polling ends - Satya Hindi
केरल में बीजेपी का रोड शो

तमिलनाडु

तमिलनाडु विधानसभा की सभी 234 सीटों पर मंगलवार को मतदान हो जाएगा। सत्तारूढ़ एआईएडीएमके ने बीजेपी के साथ मिल कर गठजोड़ बनाया है। कांग्रेस-डीएमके गठजोड़ ने सत्तारूढ़ दल को चुनौती दी है। अभिनेता से राजनीतिज्ञ बने कमल हासन का दल मक्काल निधि मैयम और टीटीवी दिनकरण की पार्टी अम्मा मक्काल मुनेत्र कषगम भी चुनावी मैदान में हैं। 

पुडुचेरी

पुडुचेरी की 30 सीटों के लिए भी मंगलवार को ही मतदान होगा। कांग्रेस से कुछ विधायकों के इस्तीफ़ा देने के बाद वी नारायणसामी की सरकार अल्पमत में आ गई तो मुख्यमंत्री ने इस्तीफ़ा दे दिया। वहाँ चुनाव कराया जा रहा है। एनआर कांग्रेस और बीजेपी मिल कर कांग्रेस को चुनौती दे रहे हैं। 

मद्रास हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा था कि वह आधार कार्ड का दुरुपयोग कर मतदाताओं से संपर्क करने के बीजेपी पर लगे आरोप की जाँच कराए। हाई कोर्ट ने यह भी पूछा था कि क्या चुनाव टाल दिया जाए। बाद में आधार कार्ड का काम देखने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने कहा कि पुडुचेरी में आधार की कोई जानकारी किसी को नहीं दी गई है। 

campaign for third phase of polling ends - Satya Hindi

असम

126 सीटों की असम विधानसभा के लिए तीसरे और अंतिम चरण के मतदान में 40 विधानसभा सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 27 मार्च को पहले चरण में 47 और 31 मार्च को दूसरे चरण में 39 सीटों पर मतदान हुआ। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को असम में कहा कि बीजेपी सत्ता में आएगी तो राज्य का विकास होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस रास्ते से भटक चुकी है और वह विकास कार्य नहीं कर सकती। 

ये सीटें निचले असम और बोडोलैंड टेरीटोरियल रीजन में स्थित हैं। साल 2016 के विधानसभा चुनावों में असम के इन इलाकों में एनडीए और यूपीए दोनों को 11-11 सीटें मिली थीं। 

करीमगंज के ज़िला मजिस्ट्रेट ने एक बीजेपी उम्मीदवार की पत्नी की गाड़ी में ईवीएम पाए जाने की जाँच का आदेश शनिवार को दिया। एडीएम राजेशन तेरांग इस मामले की जाँच कर तीन दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। 

campaign for third phase of polling ends - Satya Hindi

पश्चिम बंगाल

मंगलवार को पश्चिम बंगाल के तीसरे चरण के मतदान में 31 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। ये विधानसभा सीटें हुगली, हावड़ा और दक्षिण चौबीस परगना इलाक़ों में हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तृणमूल कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी की जीत तय है, वह खुद शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पलटवार करते हुए पूछा कि क्या नरेंद्र मोदी सुपरमैन या भगवान हैं जो वे छह चरणों के मतदान बाकी रहते ही बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी कर रहे हैं। 

ममता बनर्जी ने एक बार फिर मुसलमानों से अपील की कि वे अपना वोट न बँटने दें। बता दें कि फुरफुरा शरीफ दरगाह के पीरज़ादा अब्बास सिद्दीक़ी की इंडियन सेक्युलर फ्रंट भी चुनाव मैदान में है। समझा जाता है कि वह तृणमूल कांग्रेस के मुसलिम वोट बैंक में सेंध लगा सकती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें