loader

कावेरी जल विवाद मुद्दा फिर क्यों सुलग उठा, कौन कर रहा है राजनीति

कावेरी जल विवाद 200 साल पुराना है। 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया, इसके बावजूद कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच विवाद खत्म नहीं हुआ। इस बार कर्नाटक और तमिलनाडु में कम बारिश की वजह से समस्या खड़ी हो गई। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर और तमिलनाडु के अनुरोध पर कर्नाटक को कावेरी का पानी छोड़ना पड़ा, जिससे तमिलनाडु में पेयजल संकट न पैदा हो। कर्नाटक के विपक्ष के लिए इतना काफी था। भाजपा-जेडीएस से जुड़े कन्नड़ समर्थक संगठनों, किसान संगठनों और श्रमिक संघों ने 26 सितंबर को बेंगलुरु बंद का ऐलान कर दिया।इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने 21 सितंबर को कर्नाटक से कहा था कि वो प्रतिदिन 5,000 क्यूसेक पानी छोड़े। आदेश अदालत का लेकिन भाजपा और जेडीएस ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार को घेरे में ले लिया।

भाजपा-जेडीएस समर्थक प्रदर्शनकारियों का तर्क इस बार अलग है। उनका कहना है कि तमिलनाडु के लिए पानी छोड़ा जा रहा है, जबकि कर्नाटक में कावेरी बेसिन के जलाशयों में भंडारण का स्तर बहुत कम है। कावेरी बेंगलुरु शहर के लिए पेयजल और राज्य के मांड्या क्षेत्र में खेती की सिंचाई का मुख्य स्रोत है।
ताजा ख़बरें
सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) गठित करने का आदेश दिया था। यह प्राधिकरण सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को लागू किए जाने के मामले में निगरानी रखता है। यह प्राधिकरण केंद्र सरकार के तहत काम करता है। यह प्राधिकरण दोनों राज्यों के बीच विवाद को सुलझाने का काम करता है। यानी कावेरी जल को रेगुलेट करने का काम केंद्र का प्राधिकरण करता है। लेकिन आंदोलनकारियों की सारी शिकायत कर्नाटक सरकार से है।
कर्नाटक और तमिलनाडु में राजनीतिक दलों का तर्क यह है कि 2018 के सुप्रीम कोर्ट के आदेश में केवल सामान्य मानसून वर्ष के लिए जल-बंटवारे के मानदंडों को बताया गया है न कि संकट वाले वर्ष के लिए। जैसा अभी कम बारिश की वजह से हो रहा है। इस बार सामान्य से 30 फीसदी कम बारिश हुई है।
तमिलनाडु में डीएमके और कर्नाटक में कांग्रेस विवाद निपटाने के लिए एक सिस्टम की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि पीएम इसमें हस्तक्षेप करें। जून में शुरू हुए मानसून के चार महीनों में से अगस्त और सितंबर में बारिश कर्नाटक के लिए पिछले 123 वर्षों में सबसे कम रही है। बीजेपी-जेडीएस राज्य सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि वो तमिलनाडु की डीएमके सरकार के आगे झुक गई है और तमिलनाडु की प्यास बुझा रही है। 

देश से और खबरें
यहां यह बताना जरूरी है कि कर्नाटक में जब कांग्रेस होती है तो विपक्षी दल यह मुद्दा ज्यादा उछालते हैं। 2016 में, जब मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस सत्ता में थी, तब बेंगलुरु में तमिलनाडु को कावेरी का पानी छोड़े जाने को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई थी। पुलिस फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गई। इससे पहले 1991 में भी कावेरी मुद्दे पर हिंसा भड़क उठी थी। उस समय कर्नाटक में लगभग 23 लोगों की मौत हो गई थी। उस समय राज्य में कांग्रेस के एस. बंगारप्पा की सरकार थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें