loader
सपा प्रमुख अखिलेश यादव

अखिलेश को CBI ने कल पूछताछ के लिए बुलाया, इसका क्या अर्थ है?

कांग्रेस और सपा का कहना है कि भाजपा और केंद्र की मोदी सरकार यूपी में सपा-कांग्रेस गठबंधन होने से घबराई हुई है। इसलिए वो पार्टियों को तोड़ने और केंद्रीय जांच एजेंसियों के जरिए परेशान करने के स्तर पर उतरी हुई है। यह भाजपा और केंद्र सरकार की हताशा को साफ बता रहा है। सपा और कांग्रेस के इन आरोपों को बुधवार को हुए एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम से जोड़ कर देखा जा सकता है। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से एक पुराने माइनिंग घोटाले के संबंध में बतौर गवाह समन भेजकर तलब किया है। करीब छह साल से यूपी में भाजपा सरकार है लेकिन केंद्रीय जांच एजेंसी को पुराने मामले की याद अब आई है।

यूपी में अवैध खनन मामले में ई टेंडरिंग प्रक्रिया में कथित उल्लंघन का आरोप लगने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बहुत पहले जांच के आदेश दिए थे। सीबीआई को अब उस केस की याद आई। उसने अखिलेश यादव को गुरुवार 29 फरवरी को गवाह के तौर पर तलब किया है। 

ताजा ख़बरें

सीबीआई ने सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस जारी किया, जिसमें अखिलेश यादव को गुरुवार को दिल्ली में पूछताछ के लिए संघीय एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया। यह धारा एक पुलिस अधिकारी को जांच में गवाहों को बुलाने की अनुमति देती है। 

यह मामला 2012-16 का है जब अखिलेश यादव मुख्यमंत्री थे। आरोप है कि उनकी सरकार ने अवैध खनन की अनुमति दी और खनन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा प्रतिबंध के बावजूद अवैध रूप से लाइसेंस का नवीनीकरण किया।

आरोप है कि यूपी के अधिकारियों ने खनिजों की चोरी होने दी। अधिकारियों ने पट्टाधारकों और ड्राइवरों से पैसे वसूले। खनिजों के अवैध खनन के मामले की जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने 2016 में सात मामलों की जांच की थी और रिपोर्ट दी थी।

सीबीआई का आरोप है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यालय ने एक ही दिन में 13 परियोजनाओं को मंजूरी दी थी। अखिलेश यादव के पास कुछ समय के लिए खनन विभाग भी था। उनकी सरकार ने ई-टेंडरिंग प्रक्रिया का उल्लंघन करते हुए 14 पट्टों को मंजूरी दी थी, जिनमें से 13 पट्टों को 17 फरवरी 2013 को मंजूरी दे दी गई थी।


एफआईआर के मुताबिक, 2012 से 2017 के बीच राज्य के मुख्यमंत्री रहे अखिलेश यादव के पास 2012-13 के दौरान खनन विभाग था, जिससे जाहिर तौर पर उनकी भूमिका संदेह के घेरे में आ गई। सीबीआई की एफआईआर में आरोप लगाया गया था कि अन्य लोगों को अवैध रूप से लघु खनिजों की खुदाई करने, लघु खनिजों की चोरी करने और पट्टाधारकों के साथ-साथ लघु खनिजों का ट्रांसपोर्ट करने वाले वाहनों के चालकों से पैसे वसूलने की अनुमति दी गई थी।

अखिलेश का हमलाः समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बुधवार को भाजपा पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि भाजपा इंडिया गठबंधन से घबरा गई है। इसीलिए वो अन्य पार्टियों को तोड़ने का का काम कर रही है। यादव ने मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में भाजपा को क्रॉस वोटिंग करने वाले बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की कसम खाई है।
यही आरोप कांग्रेस का भी है। उसने हिमाचल और यूपी का हवाला देते हुए कहा कि भाजपा और मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से इतने डरे हुए हैं कि विपक्षी पार्टियों के विधायकों को खरीदकर पार्टियों को तोड़ रहे हैं। उनका यह कदम भाजपा की हताशा बता रहा है। इसका अर्थ यह भी है कि भाजपा साफ सुथरी राजनीति में यकीन नहीं करती है।
देश से और खबरें

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने यूपी की 10 सीटों में से 8 पर जीत हासिल की, जबकि एसपी ने दो सीटें जीतीं। मुकाबला तब प्रभावित हुआ जब भाजपा ने पूर्व राज्यसभा सांसद संजय सेठ के रूप में आठवां उम्मीदवार खड़ा किया, जो अंततः 7 सपा विधायकों के क्रॉस वोटिंग के बाद जीते। हालांकि इसमें सपा के अगड़ी जातियों के विधायकों की मुख्य भूमिका रही।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें