loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

सीबीआई ने चार्जशीट में जगदीश टाइटलर के खिलाफ लगाए गंभीर आरोप 

1984 में हुए सिख दंगों के मामले में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में गंभीर आरोप लगाया है। सीबीआई का आरोप है कि उन्‍होंने दिल्‍ली के उस दंगे में गुरुद्वारा पुल बंगश के पास सिखों की हत्‍या के लिए भीड़ को उकसाया था। उनके खिलाफ 20 मई को सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल की थी। 
39 साल पुराने सिख विरोधी दंगा मामले में सीबीआई ने अब सामने आई अपनी इस चार्जशीट में टाइटलर पर हत्‍या का आरोप लगाया है। 
जगदीश टाइटलर के खिलाफ दायर चार्जशीट में प्रत्यक्षदर्शी गवाहों ने कांग्रेस नेता पर भीड़ को उकसाने और दंगों का नेतृत्व करने का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि ,जगदीश टाइटलर ने भीड़ से पहले सिखों को मारने और फिर उनकी दुकानें और कीमती सामान लूटने के लिए कहा था।
चार्जशीट में कहा गया है कि कांग्रेस नेता ने दंगाइयों को आश्वासन दिया था कि उनके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं होगी। उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में सिखों की हुई हत्याओं की संख्या की तुलना अन्य स्थानों से की और दंगाईयों से और अधिक सिखों पर हमला करने को कहा था। 
ताजा ख़बरें

आए और भीड़ को उकसाना शुरू कर दिया

चार्जशीट में दर्ज एक गवाह के बयान में कहा गया है कि दंगों के दौरान  कांग्रेस नेता अपनी सफेद एम्बेसडर कार से बाहर आए और भीड़ को उकसाना शुरू कर दिया। 
इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक अन्य गवाह के बयान में कहा गया है कि तत्कालीन सांसद टाइटलर ने दिल्ली के आजाद मार्केट में गुरुद्वारा पुल बंगश के पास भी दंगाईयों को उकसाया था। टाइटलर  निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए गुरुद्वारे के सामने इस दौरान मौजूद थे।
चार्जशीट में कहा गया है कि उस दिन की स्थिति को देखने के बाद, बस में मौजूद उस सिख गवाह के सह-यात्रियों ने उन्हें अपनी पगड़ी उतारने और अपने घर वापस जाने की सलाह दी थी। 
सीबीआई ने कहा है कि यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत उपलब्ध है कि जगदीश टाइटलर दंगा करने वाली उस गैरकानूनी भीड़ का हिस्सा थे जो गुरुद्वारा पुल बंगश के पास इकट्ठा हुई थी। 
देश से और खबरें

फिलहाल अदालत से टाइटलर को मिली राहत

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को  1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान पुल बंगश में हुई हत्याओं से संबंधित मामले में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर का जमानती बांड स्वीकार कर लिया है। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट विधि गुप्ता आनंद ने इस दौरान कहा कि, आरोपी को पहले ही एक सत्र अदालत से अग्रिम जमानत मिल चुकी है। 
अदालत ने सीबीआई को टाइटलर को भी चार्जशीट की एक कॉपी देने का निर्देश दिया है। कांग्रेस नेता टाइटलर शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच अदालत में पेश हुए। उनकी पत्नी जेनिफर टाइटलर इस केस में उनकी जमानतदार बनीं हैं। अदालत ने जेनिफर की पहचान और वित्तीय स्थिति का सत्यापन करने के बाद उन्हें जमानतदार के रूप में स्वीकार कर लिया। 
इससे पहले शुक्रवार को ही 1984 के सिख विरोधी दंगों के एक केस में जगदीश टाइटलर को अग्रिम जमानत मिल गई थी। इधर दिल्ली में शनिवार को सिख संगठनों ने जगदीश टाइटलर को जमानत दिए जाने का विरोध किया। उन्होंने कहा है कि वे इस मामले में अब हाईकोर्ट में अपील करेंगे कि टाइटलर की जमानत रद्द की जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें