loader

सरकार के ख़िलाफ़ बोलने पर जयसिंह के यहाँ पड़े छापे?

क्या सरकार के निशाने पर राजनीतिक विरोधियों के साथ साथ वे लोग भी है जो सरकार के मुखर विरोधी है? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट की वकील इंदिरा जयसिंह और उनके पति आनंद ग्रोवर के दफ़्तर और घर पर छापे मारे हैं। ये छापे लॉयर्स कलेक्टिव नामक ग़ैरसरकारी संगठन से जुड़े हुए मामलों की जाँच के सिलसिले में डाले गए हैं। लॉयर्स कलेक्टिव मानवाधिकार पर काम करता है और इसके उल्लंघन से प्रभावित लोगों को क़ानूनी सहायता मुहैया कराता है। 
सम्बंधित खबरें
सीबीआई ने जयसिंह के दिल्ली और मुंबई स्थित घरों, दफ़्तरों और संस्था के कार्यालयों पर छापे मारे हैं। जयसिंह पर फ़ॉरन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट का उल्लंघन करने का आरोप है। लॉयर्स कलेक्टिव ने तमाम आरोपों को खारिज किया है।
पिछले महीने गृह मंत्रालय ने आरोप लगाया था कि इस ग़ैरसरकारी संगठन ने विदेशी चंदा लेने और उसके इस्तेमाल के मामले में कई तरह की गड़बड़ियाँ की हैं। जयसिंह पर किसी तरह की गड़बड़ी करने का आरोप नहीं है, लेकिन वह इस संस्था की ट्रस्टी और निदेशक हैं। 
वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने इसकी आलोचना की है । उन्होने कहा है कि इस तरह के छापे लोगों को डराने और परेशान करने के लिए डाले जाते हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘ग़ैरसरकारी संगठन के विदेशी चंदे के कथित दुरुपयोग के मामले में इंदिरा जयसिंह और आनंद ग्रोवर पर छापा मारना साफ़ साफ़ बदले की कार्रवाई है। मुक़दमा थोप देना और सरकारी एजेन्सियों से छापा डलवाना विरोधियों को परेशान करने और डराने का तरीका बन गया है।’ 
इंदिरा जयसिंह ने कई मुद्दों पर सरकार की आलोचना की है। रफ़ाल का मुद्दा हो या मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न का आरोप, इंदिरा जयसिंह काफ़ी मुखर रही है।

सीबीआई का दुरुपयोग

सीबीआई का कहना है कि लॉयर्स कलेक्टिव को 2006 से 2014 के बीच 32.39 करोड़ रुपये विदेशी चंदे के रूप में मिले। लेकिन इसमें कई तरह की गड़बड़ियाँ हुई हैं। इस वजह से ही फ़ॉरन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट 2010 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
बीजेपी के राजनीतिक विरोधियों के ख़िलाफ़ सीबीआई के छापों की एक लंबी फेहरिस्त हैं। बीएसपी की मायावती हो या एसपी के मुलायम सिंह यादव, उनके बेटे अखिलेश यादव, बहू डिंपल यादव हों, या तृणमूल कांग्रेस कई नेता, दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल, बिहार के पूर्व मुख्य मंत्री लालू यादव और उनका परिवार या फिर पी चिदंबरम और उनका परिवार, कई नेताओं पर सीबीआई ने छापे मारे हैं। कई बार ये छापे ठीक चुनाव के पहले भी पड़े है।
विपक्ष के नेताओं ने बार बार यह आरोप लगाया है कि सीबीआई और दूसरी एजेंसियों का बेजा इस्तेमाल विपक्षी नेताओं को डराने, धमकाने और चुप कराने के लिये किया गया है।
दूसरी ओर तृणमूल के नेता मुकुल राय का उदाहरण दिया जाता है। पहले उनके ख़िलाफ़ सारदा चिटफंड घोटाले में छापा पड़ा, उनसे पूछताछ हुई। लेकिन बीजेपी में शामिल होने के बाद एजेंसियों ने उनकी तरफ़ रुख़ नहीं किया। तृणमूल छोड़ने के बाद से अब तक सीबीआई ने उन्हें एक बार भी पूछताछ के लिए नहीं बुलाया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें