loader

सीबीएसई ने 10वीं अंग्रेजी परीक्षा के पेपर से 'महिला विरोधी' पैसेज हटाया

सीबीएसई ने 10वीं कक्षा की अंग्रेजी बोर्ड परीक्षा के पेपर से विवादास्पद कंप्रिहेंशन पैसेज यानी गद्यांश को हटा लिया है। सभी छात्रों को इससे जुड़े प्रश्नों के लिए पूरे अंक दिए जाएँगे। वह विवादास्पद कंप्रिहेंशन परिवारों, महिलाओं और बच्चों के अनुशासन को लेकर था।

यह विवादास्पद पैसेज शनिवार को कक्षा 10 के अंग्रेज़ी टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों के एक सेट में छपा था। तीन-पैराग्राफ के इस पैसेज की इसलिए आलोचना की जा रही थी कि यह महिलाओं के लिए 'पीछे धकेलने वाला' और 'आपत्तिजनक' था। सोनिया गांधी ने इस मुद्दे को आज ही संसद में उठाया था। इससे पहले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी इस मुद्दे को उठा चुके हैं।

गद्यांश में लिखा था- 'महिलाओं की आज़ादी से बच्चों पर माता-पिता का अधिकार ख़त्म हो गया है'। इसी में एक जगह लिखा है- 'अपने पति के तौर-तरीक़े का पालन करके ही एक महिला अपने से छोटों से सम्मान पा सकती है'। ऐसे ही कई और विवादास्पद वाक्यों का इस्तेमाल किया गया है। 

ताज़ा ख़बरें

सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उस गद्यांश को वापस लेने की मांग की थी। उस गद्दांश को महिला विरोधी बताते हुए सोनिया ने बोर्ड और शिक्षा मंत्रालय से इस प्रश्नपत्र को तत्काल वापस लेने और इस विषय पर माफी मांगने की मांग की थी। सोनिया ने गद्यांश का उल्लेख करते हुए अंग्रेजी में उसके दो वाक्यों को भी उद्धृत किया। उन्होंने कहा कि, "इसमें लिखा है- 'महिलाओं को स्वतंत्रता मिलना अनेक तरह की सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं का प्रमुख कारण है और पत्नियां अपने पतियों की बात नहीं सुनती हैं जिसके कारण बच्चे और नौकर अनुशासनहीन होते हैं'।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि पूरे गद्यांश में इसी तरह के निंदनीय विचार हैं और नीचे पूछे गए प्रश्न भी उतने ही संवेदनहीन हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने शिक्षा मंत्रालय से पाठ्यक्रम में लैंगिक समानता के मानकों की भी समीक्षा करने की मांग की। 

इससे पहले राहुल गांधी ने भी आरोप लगाया कि यह युवाओं की नैतिक शक्ति तथा भविष्य को कुचलने की आरएसएस एवं भाजपा की साजिश है।

राहुल ने ट्वीट किया, ‘सीबीएसई के ज्यादातर प्रश्नपत्र अब तक बहुत कठिन रहे हैं और अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में गद्यांश पूरी तरह खराब है। यह युवाओं की नैतिक शक्ति और भविष्य को कुचलने का आरएसएस-भाजपा का षड्यंत्र है।’ उन्होंने बच्चों से कहा कि कड़ी मेहनत का फल मिलता है, कट्टरता से कुछ हासिल नहीं होता।

देश से और ख़बरें

दो दिन से हो रही ऐसी आलोचनाओं के बीच बोर्ड ने मामले को विषय विशेषज्ञों की एक समिति के पास भेज दिया था। सोमवार को इसने एक सर्कुलर जारी कर कहा कि उस आपत्तिजनक पैसेज को हटा दिया गया है।

बोर्ड के सर्कुलर में कहा गया है कि यह देखते हुए कि प्रश्न पत्र बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार नहीं हैं, यह निर्णय लिया गया है कि प्रश्न के पैसेज नंबर 1 और उससे जुड़े प्रश्नों को छोड़ दिया जाए। इस पैसेज के लिए सभी संबंधित छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें