loader

PMO के साथ बैठक के लिए चुनाव आयोग को आया पत्र, सीईसी नाराज़!

देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त और दो निर्वाचन आयुक्तों को आपत्ति जताने के बाद भी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से बुलाई गई एक ऑनलाइन बातचीत में शामिल होना पड़ा। 

इससे एक दिन पहले क़ानून मंत्रालय की ओर से चुनाव आयोग को एक पत्र भेजकर कहा गया कि प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा एक बैठक लेंगे और यह अपेक्षा की जाती है कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त इस बैठक में मौजूद रहेंगे। द इंडियन एक्सप्रेस ने यह ख़बर दी है। 

जबकि इससे पहले हुई ऐसी दो बैठकों में निर्वाचन आयोग के अफ़सर शामिल हुए थे न कि आयुक्त।

ताज़ा ख़बरें

16 नवंबर को हुई इस बैठक से मुख्य निर्वाचन आयुक्त और बाक़ी दोनों आयुक्त ग़ैर हाज़िर रहे लेकिन बैठक के तुरंत बाद वे पीके मिश्रा के साथ ऑनलाइन बातचीत में शामिल हुए। 

इस तरह का पत्र आने के बाद चुनाव आयोग में भी हलचल हुई क्योंकि इस पत्र को एक तरह का समन माना गया और यह कहा गया कि यह संवैधानिक और पहले से बने हुए नियम-क़ायदों का उल्लंघन है। सुशील चंद्रा मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर जबकि राजीव कुमार और अनूप चंद्र पांडे चुनाव आयुक्त के पद पर हैं। 

क़द कम करने की कोशिश 

निर्वाचन आयोग एक स्वतंत्र और ताक़तवर संस्था है और इसके आयुक्तों का बड़ा क़द होता है। लेकिन जिस तरह का यह पत्र चुनाव आयोग में आया उससे साफ ज़ाहिर है कि यह निर्वाचन आयोग के क़द को कम करने की कोशिश है। 

मोदी सरकार पर आरोप लगते रहे हैं कि वह मुल्क़ के तमाम आईनी इदारों की आज़ादी को छीन लेना चाहती है। इस तरह का पत्र आने के बाद कम से कम निर्वाचन आयोग के ताल्लुक से यह बात सही दिखती है। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़, निर्वाचन आयोग के एक अफ़सर ने कहा कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने इस तरह का पत्र आने पर नाखुशी जताई। 

देश से और ख़बरें

देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग की है और जल्द ही पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। उससे पहले पीएमओ का चुनाव आयोग के साथ इस तरह का व्यवहार तमाम सवाल खड़े करता है। 

चुनाव आयोग में टी. एन. शेषन जैसे मुख्य चुनाव आयुक्त भी रहे हैं, जिन्होंने चुनाव से जुड़े तमाम सुधारों को सख़्ती से लागू करवाया और देश में स्वतंत्र चुनाव कराने के साथ ही आयोग की ताक़त का अहसास भी सरकारों को करवाया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें