loader

इंडिया और भारत विवाद पर जानें हस्तियों ने क्या प्रतिक्रिया दी

जी20 के लिए भेजे गए आमंत्रण में इंडिया शब्द को हटाए जाने पर विवाद हो रहा है। पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल होते रहे 'President of India' की जगह अब 'President of Bharat' का इस्तेमाल किया गया है। इंडिया की जगह सिर्फ़ भारत नाम करने के पक्ष या विपक्ष में उठ रही आवाजों के बीच अभिनेता अमिताभ बच्चन ने पक्ष में बयान दिया है। हालाँकि उन्होंने साफ़ तौर पर तो यह नहीं कहा है कि वह इसके समर्थन में हैं लेकिन उन्होंने जो ट्वीट किया है वह समर्थन ही दिखाता है। वीरेंद्र सहवाग ने भी ट्वीट के ज़रिए खुले तौर पर समर्थन कर दिया है।

'President of Bharat' को लेकर उठे विवाद के बीच अमिताभ ने हिंदी में ट्वीट किया, 'भारत माता की जय।' उन्होंने अपने ट्वीट में एक तिरंगे इमोजी और एक लाल झंडे वाले इमोजी को भी जोड़ा। 

जहाँ कई लोगों ने अमिताभ बच्चन के समर्थन में पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी, वहीं कुछ ने यह भी पूछा कि उन्होंने ऐसा ट्वीट क्यों किया। ये प्रतिक्रियाएँ इसलिए आईं कि सरकार के एक फ़ैसले पर विवाद हो गया। भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 के लिए राष्ट्राध्यक्षों को भेजे गए आमंत्रण में अब 'President of Bharat' लिखा गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जी20 के विदेशी नेताओं और मुख्यमंत्रियों को 9 सितंबर को रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया है। यह अंतरराष्ट्रीय मंच पर नामकरण में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है।

इसको लेकर वीरेंद्र सहवाग भी चर्चा में आ गए और कुछ लोगों ने उनके तीन दिन पहले एक ट्वीट के स्क्रीनशॉट शेयर कर कहा कि सहवाग को तो पहले से ही पता था कि इंडिया की जगह भारत होगा। 

ताज़ा ख़बरें
इस पर ट्वीट का जवाब देते हुए सहवाग ने कहा, 'मेरा हमेशा मानना है कि वही नाम एक होना चाहिए जिसपर हमें गर्व हो। हम भारतीय हैं, इंडिया अंग्रेजों द्वारा दिया गया एक नाम है और आधिकारिक तौर पर हमारे मूल नाम 'भारत' को वापस पाने के लिए लंबे समय से इंतज़ार है। मैं बीसीसीआई, जय शाह से आग्रह करता हूं कि यह सुनिश्चित करें कि इस विश्व कप में यह हमारे खिलाड़ियों के पास हो...।'
बता दें कि इंडिया बनाम भारत को लेकर विवाद गहरा गया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है, 'तो ये ख़बर वाकई सच है। राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए सामान्य 'President of India' की जगह 'President of Bharat' के नाम पर निमंत्रण भेजा है। अब, संविधान में अनुच्छेद 1 में पढ़ा जाएगा: 'भारत, जो India था, राज्यों का एक संघ होगा।' लेकिन अब इस 'राज्यों के संघ' पर भी हमला हो रहा है।
देश से और ख़बरें

बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने कहा कि पूरा देश मांग कर रहा है कि इंडिया की जगह 'भारत' शब्द का इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने कहा, " 'इंडिया' शब्द हमें अंग्रेजों द्वारा दी गई एक गाली है जबकि 'भारत' शब्द हमारी संस्कृति का प्रतीक है... मैं चाहता हूँ कि हमारे संविधान में बदलाव होना चाहिए और इसमें 'भारत' शब्द जोड़ा जाना चाहिए।" 

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने एक ट्वीट में कहा, 'भारत गणराज्य - खुश और गौरवान्वित है कि हमारी सभ्यता साहसपूर्वक अमृत काल की ओर आगे बढ़ रही है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें