loader

किसान आंदोलन: मोदी झुके तो ढह जाएगा क़िला!

मोदी सरकार और बीजेपी ने बीते 20 दिनों में अपना पूरा जोर लगा लिया। शांतिपूर्ण ढंग से दिल्ली के रामलीला मैदान आ रहे किसान पंजाब से हरियाणा भी न पहुंच सकें, इसके लिए क्या जतन नहीं किए। सड़कें ख़ुदवा दीं, आंसू गैस के गोले छुड़वाए, पानी की बौछारें डलवाईं, रास्ते में बैरिकेड, पत्थर रखवाए, लेकिन किसान दिल्ली के बॉर्डर तक पहुंच गए और डेरा डाल दिया। 

सरकार ने किसानों को बेवजह ही छेड़ा, वरना आज वे बॉर्डर्स पर नहीं दिल्ली के रामलीला मैदान में बैठे होते क्योंकि दिल्ली आने से 2 महीने पहले से उन्होंने रामलीला मैदान कूच करने की बात कही थी।

ताज़ा ख़बरें

बढ़ता जाएगा किसान आंदोलन

अब किसान आ गए तो बीजेपी और मोदी सरकार की नींद उड़ी। मान-मनौव्वल का दौर शुरू हुआ और दो महीने से ज़्यादा वक़्त तक पंजाब में मालगाड़ी और यात्री रेल नहीं भेजने वाली मोदी सरकार किसानों से तुरंत बातचीत के लिए भी तैयार हो गई। कई दौर की बातचीत बेकार रही और इसी बीच किसानों ने भारत बंद भी बुला दिया। इसका ठीक-ठाक असर रहा और आगे की तैयारी रेलवे ट्रैकों पर कब्जा करने, अडानी-अंबानी के प्रोडक्ट्स का बहिष्कार करने की है। 

इस बीच, बीजेपी के आला नेताओं और मोदी सरकार के मंत्रियों के बीच कई बैठकें हुईं। शाहीन बाग़ के आंदोलन में बैठे प्रदर्शनकारियों से बात तक नहीं करने वाली ये सरकार किसानों के आंदोलन के सामने घुटनों के बल आ गई है और पिछले 10 दिनों में कई बार बातचीत की टेबल पर आ चुकी है।  

पिछले छह साल में कई राज्यों में और लगातार दो लोकसभा चुनाव जीत चुकी बीजेपी के बारे में कहा जा सकता है कि वह सत्ता के नशे में इस कदर चूर थी कि उसे इस बात का अंदाजा ही नहीं था कि देश में अभी भी ऐसे लोग सांस ले रहे हैं जो हुक़ूमतों के फ़ैसलों के ख़िलाफ़ आवाज़ बुलंद कर सकते हैं।

56 इंच का सीना

बीजेपी और मोदी सरकार जानते हैं कि किसान क़ानूनों को वापस लेने का मतलब है कि उनके समर्थकों सहित दुनिया भर में ये संदेश जाना कि नरेंद्र मोदी को पहली बार झुकना पड़ा। मोदी सरकार और बीजेपी संगठन को यह क़तई बर्दाश्त नहीं होगा क्योंकि पीएम मोदी की इमेज ऐसी बनाई गई है कि वह 56 इंच के सीने वाले हैं और देश के सबसे लोकप्रिय और करिश्माई नेता हैं। 

सुनिए, किसान आंदोलन पर चर्चा-

अगर आज मोदी झुक जाते हैं तो कल कोई और इस तरह का जोर लगाकर उन्हें झुकाने की कोशिश करेगा। इसलिए, पार्टी ने झुकने के बजाए, कृषि क़ानूनों को वापस लेने के बजाए जनता की अदालत में जाने का फ़ैसला किया है। 

आने वाले दिनों में बीजेपी 100 प्रेस कॉन्फ्रेन्स करेगी, देश के 700 जिलों में 700 किसान बैठकें करेगी। इन बैठकों और प्रेस कॉन्फ्रेन्सों में कैबिनेट मंत्री, आला नेता भाग लेंगे और कृषि क़ानूनों के बारे में लोगों को बताएंगे। 

Challenge for bjp due to kisan protest in delhi - Satya Hindi

बीजेपी और मोदी सरकार शायद अपना आख़िरी जोर लगा लेना चाहते हैं। वजह वही है कि मोदी को झुकने नहीं देना है। क्योंकि मोदी को झुकना पड़ा तो आने वाले कुछ महीनों में कई राज्यों में चुनाव हैं, वहां ग़लत मैसेज जाएगा। ग़लती से इन राज्यों में खासकर बंगाल में हार मिली तो फिर उससे आगे की राह और मुश्किल हो जाएगी।

Challenge for bjp due to kisan protest in delhi - Satya Hindi

किसानों को बताया खालिस्तानी 

किसान आंदोलन को ब्रांड मोदी के लिए ख़तरा देख बीजेपी के नेताओं और मंत्रियों ने शर्म-लाज को ताक़ पर रखते हुए अन्न उगाने वाले किसानों को खालिस्तानी बताया। उनके इस आंदोलन में चीन और पाकिस्तान का हाथ बताया। इससे किसानों का जोश और बढ़ा है और उन्होंने कहा कि किसान को बदनाम करने का जवाब वे ज़रूर देंगे। 

देश से और ख़बरें

बीजेपी-मोदी सरकार की यही चिंता है कि किसी भी तरह सारी ताक़त लगाकर ब्रांड मोदी को झुकने न दिया जाए। किसानों को खालिस्तानी बताने से जो नाराज़गी दुनिया भर में रह रहे पंजाबियों में है, उसका शायद सरकार और इसके अफ़सरों को अंदाजा नहीं है। देश में लोकतंत्र है और उसी से मिली ताक़त के आधार पर किसान अपनी आवाज़ उठा रहे हैं। 

किसानों की बात समझे सरकार 

किसानों की चिंताएं अपनी जगह जायज हैं क्योंकि बीते कुछ सालों में लाखों किसानों ने आत्महत्या की है। बड़े शहरों में किसानों की ज़मीन बिल्डरों ने, सरकारी योजनाओं के लिए ले ली गई है। सरकार किसान की इस बात को समझे कि वह अपनी ज़मीन के लिए जान भी दे देगा लेकिन उसमें किसी को पांव नहीं रखने देगा। किसान को डर है कि नए कृषि क़ानूनों से उसकी ज़मीन कॉरपोरेट्स के पास चली जाएगी। देखना होगा कि मोदी सरकार बनाम किसानों की इस एलानिया जंग में कौन फतेह हासिल करता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें