loader
प्रतीकात्मक तसवीर। फ़ोटो साभार: यूनिसेफ़

'बच्चों पर कोरोना बेअसर' के दावे ग़लत? इंडोनेशिया में सैकड़ों बच्चे मरे

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की जो आशंका जताई जा रही थी अब उसके साफ़ संकेत मिलने लगे हैं। इंडोनेशिया में कोरोना संक्रमण के कारण सैकड़ों बच्चों की मौत हो गई है। इस महीने हर हफ़्ते 100 से ज़्यादा बच्चों की मौतें हुई हैं। इंडोनेशिया में जो मामले आ रहे हैं उसके 12.5 फ़ीसदी बच्चे हैं। और यह सब तब हो रहा है जब देश में डेल्टा वैरिएंट काफ़ी तेज़ी से फैला है।

इंडोनेशिया में डेल्टा वैरिएंट के फैलने के बीच ही हर रोज़ वहाँ संक्रमण से मौत के मामले 1200 से ज़्यादा आ रहे हैं। रविवार को ही वहाँ क़रीब 40 हज़ार पॉजिटिव केस आए और 1200 लोगों की मौत हुई। शुक्रवार को तो 50 हज़ार मामले आए थे और 1500 से ज़्यादा लोगों की मौत हुई थी।

ताज़ा ख़बरें

इंडोनेशिया में अब तक 31 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 83 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में 18 साल से कम उम्र के क़रीब 800 बच्चे शामिल हैं। हाल में जो बच्चों की मौतें हुई हैं उसमें से आधे तो 5 साल से कम उम्र के हैं।

कोरोना से बच्चों के संक्रमित होने और मौत के ये आँकड़े उस तर्क को खारिज करते हैं जिसमें कुछ वैज्ञानिक तर्क देते आ रहे थे कि कोरोना से बच्चों को ख़तरा नहीं होगा क्योंकि उनकी इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कोरोना संक्रमण से अच्छे ढंग से लड़ती है। कुछ ऐसा ही तर्क रखने वालों में दिल्ली एम्स के प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया भी थे। उन्होंने पिछले महीने ही कहा था कि ऐसा कोई आँकड़ा नहीं है कि बच्चे अगले किसी लहर में गंभीर रूप से प्रभावित होंगे। उन्होंने कहा कि यह ग़लत सूचना है कि कोरोना महामारी की आने वाली लहरें बच्चों में गंभीर बीमारी का कारण बनने वाली हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि ऐसा आँकड़ा न तो भारत में है और न ही दुनिया में और कहीं।

कोरोना के हालात पर प्रेस कॉन्फ़्रेंस को संबोधित करते हुए डॉ. गुलेरिया ने कहा था कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जो बच्चे कोरोना संक्रमित हुए और जिन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा उनमें से 60-70 फ़ीसदी बच्चे कोमोर्बिडीटिज या कमजोर इम्युनिटी वाले थे। उन्होंने कहा कि स्वस्थ बच्चे हल्की बीमारी के बाद ठीक हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ा। 

डॉ. गुलेरिया का यह आकलन दूसरे कई विशेषज्ञों की राय के विपरीत थी। उनके इस तर्क से काफ़ी पहले ही कार्डियक सर्जन और नारायण हेल्थ के अध्यक्ष और संस्थापक देवी शेट्टी ने तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने के प्रति चेताया था।

उन्होंने हाल ही में 'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' में एक लेख में लिखा था कि कोरोना वायरस ख़ुद को म्यूटेट या नये रूप में परिवर्तित कर रहा है जिससे कि वह नये लोगों को संक्रमित करे। उन्होंने कहा था कि पहली लहर के दौरान वायरस ने मुख्य तौर पर बुजुर्गों और दूसरी लहर में युवाओं पर हमला किया। फिर उन्होंने कहा कि तीसरी लहर में बच्चों पर हमले की आशंका है क्योंकि अधिकतर युवा या तो पहले ही संक्रमित हो चुके होंगे या फिर उनमें एंडी बॉडी बन चुकी होगी। बता दें कि भारत में 16.5 करोड़ बच्चे 12 साल से कम उम्र के हैं। 

children dies of coronavirus in indonesia as delta variant cases surge - Satya Hindi

हालाँकि भारत में अभी तीसरी लहर नहीं आई है और इंडोनेशिया में तो मौजूदा लहर ही बड़े पैमाने पर बच्चों को संक्रमित कर रही है। 

इंडोनेशिया में बच्चों की मौत की संख्या में उछाल डेल्टा वैरिएंट के मामलों में वृद्धि के साथ मेल खाती है। इस डेल्टा वैरिएंट को अब तक सबसे ज़्यादा फैलने वाला और ज़्यादा ख़तरनाक भी माना जा रहा है। फ़ोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन के वुहान में सबसे पहले मिले कोरोना संक्रमण से 50 फ़ीसदी ज़्यादा तेज़ी से फैलने वाला अल्फा वैरिएंट था। यह वैरिएंट सबसे पहले इंग्लैंड में पाया गया था। इस अल्फा से भी 40-60 फ़ीसदी ज़्यादा तेज़ी से फैलने वाला डेल्टा वैरिएंट है। यह सबसे पहले भारत में मिला। 

देश से और ख़बरें

यह डेल्टा वैरिएंट वही है जिसे भारत में कोरोना की दूसरी लहर में तबाही लाने के लिए ज़िम्मेदार माना गया। भारत में जब दूसरी लहर अपने शिखर पर थी तो हर रोज़ 4 लाख से भी ज़्यादा संक्रमण के मामले रिकॉर्ड किए जा रहे थे। देश में 6 मई को सबसे ज़्यादा 4 लाख 14 हज़ार केस आए थे। यह वह समय था जब देश में अस्तपाल बेड, दवाइयाँ और ऑक्सीजन जैसी सुविधाएँ भी कम पड़ गई थीं। ऑक्सीजन समय पर नहीं मिलने से बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हुईं। अस्पतालों में तो लाइनें लगी ही थीं, श्मशानों में भी ऐसे ही हालात थे। इस बीच गंगा नदी में तैरते सैकड़ों शव मिलने की ख़बरें आईं और रेत में दफनाए गए शवों की तसवीरें भी आईं।

अब जब भारत में भी तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है तो बच्चों के संक्रमित होने की आशंका है। भले ही पहले इसको खारिज किया गया हो, लेकिन इंडोनेशिया के आँकड़े चीख-चीख कर कह रहे हैं कि बच्चे भी कोरोना से सुरक्षित नहीं हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें