loader

नागरिकता क़ानून: तसवीरों में देखिए विरोध प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन क़ानून को लेकर देश भर में विरोध हो रहा है। बिहार के कई शहरों, बेंगलुरू, चंडीगढ़, हैदराबाद, लखनऊ, चेन्नई आदि इलाक़ों में इस क़ानून के विरोध में जोरदार प्रदर्शन हो रहा है। विपक्षी दलों ने इस क़ानून को संविधान के ख़िलाफ़ बताया है और इसे वापस लेने के लिए कहा है। विपक्षी दलों की कई राज्य सरकारों ने इस क़ानून को अपने राज्य में लागू करने से इनकार किया है जबकि केंद्र सरकार इसे लागू कराने पर अड़ी है। 
नागरिकता क़ानून संशोधन के समर्थन में दिल्ली के लाल क़िले पर प्रदर्शनकारियों ने मार्च निकाला है। 
citizenship amendment bill 2019 protest - Satya Hindi
फ़ोटो साभार - स्वराज इंडिया
क़ानून का विरोध करने पर स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। 
citizenship amendment bill 2019 protest - Satya Hindi
बिहार के मधुबनी में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं ने क़ानून के विरोध में प्रदर्शन किया है। 
citizenship amendment bill 2019 protest - Satya Hindi

लखनऊ में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में विधानसभा के बाहर प्रदर्शन किया है।

citizenship amendment bill 2019 protest - Satya Hindi
पुलिस के क़ानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे इतिहासकार राम चंद्र गुहा को हिरासत में ले लिया है। 
citizenship amendment bill 2019 protest - Satya Hindi
नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। लल्लू ने कहा कि बीजेपी सरकार यह जान ले कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का विधान देश में नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार को इस काले क़ानून को वापस लेना पड़ेगा वरना लड़ाई जारी रहेगी।
citizenship amendment bill 2019 protest - Satya Hindi
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें