loader
इतिहासकार रामचंद्र गुहा।

लोकतंत्र बहाली के लिए प्रतिस्पर्धी कांग्रेस चाहिएः रामचंद्र गुहा 

इतिहासकार रामचंद्र गुहा का कहना है कि भारत में बेहतर लोकतंत्र को फिर जिन्दा करने में बहुत कुछ कांग्रेस पर निर्भर करेगा। कांग्रेस को बहुत प्रतिस्पर्धी बनना होगा। इसे किसी मार्च ( इसे राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पढ़ें) से नहीं बल्कि वोट के जरिए ही हासिल किया जा सकता है। कांग्रेस ही बेहतर ढंग से बीजेपी का मुकाबला कर सकती है। इतिहासकार गुहा दिल्ली में मंगलवार को अपनी किताब 'इंडिया आफ्टर गांधी' के तीसरे संस्करण के विमोचन पर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि निष्पक्ष रूप से यह कहना होगा कि यह सिर्फ कांग्रेस ही है जिसकी 8 से 12 राज्यों में उपस्थिति है। लेकिन कोई एक पार्टी विपक्ष को न चलाए, जैसा हमने 1970 के दशक के अंत से 2014 तक देखा। भारतीय लोकतंत्र को पुनर्जीवित करने के लिए, इसे बहाल करने के लिए, जो मुझे लगता है कि हम सभी के लिए बहुत अच्छा होगा, यह बहुत हद तक कांग्रेस के अधिक प्रतिस्पर्धी बनने पर निर्भर करेगा।

ताजा ख़बरें
अपनी बात को और साफ करते हुए रामचंद्र गुहा ने कहा कि अन्य सभी दलों के बीच यह कांग्रेस ही थी जिसने 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 191 सीटों पर टक्कर दी थी। उन्होंने दावा किया कि 2024 के आम चुनावों में भी ऐसा ही होगा। क्योंकि जेडीयू, आम आदमी पार्टी, डीएमके और टीएमसी जैसी पार्टियां मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तराखंड, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में बीजेपी के खिलाफ कहीं नहीं ठहरती हैं।

गुहा ने कहा कि कांग्रेस ने 191 में से 16 सीटें सिर्फ आठ फीसदी की सफलता दर के साथ जीतीं। हालांकि सहयोगी दलों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी, लेकिन तब यह कांग्रेस के लिए प्लस प्लस ही होगा।

इतिहासकार गुहा ने कहा कि बिहार में आरजेडी प्लस जदयू, महाराष्ट्र में एनसीपी और शिवसेना, तमिलनाडु में डीएमके है, जो कांग्रेस के साथ मिलकर ही प्लस प्लस हो सकते हैं। लेकिन यह तभी संभव हो जब कांग्रेस में मजबूती आए।
गुहा ने राहुल गांधी को एक 'सभ्य व्यक्ति' करार देते हुए कहा कि उनके 'सक्षम राजनेता' होने या भारत को 'पांचवीं पीढ़ी के राजवंश' का हकदार होने पर सवालिया निशान है, लेकिन उनका मानना ​​है कि यह 'नैतिक रूप से गलत' है। यानी राहुल गांधी को अयोग्य मानना नैतिक रूप से गलत है।
देश से और खबरें
बता दें कि राहुल गांधी ने उस भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व किया जो 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी, 136 दिनों में 4,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने के बाद 30 जनवरी को श्रीनगर में खत्म हुई। इस यात्रा के दौरान राहुल को अपार जनसमर्थन मिला। आम लोगों के मुद्दे राहुल उठाते नजर आए। इस दौरान वो लाखों आम लोगों के सीधे संपर्क में आए। राहुल की छवि बदल चुकी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें