loader

कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक हफ्ते के यूरोप दौरे पर रवाना

पीटीआई के मुताबिक कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार देर रात लगभग एक सप्ताह के यूरोप दौरे पर रवाना हो गए। इस दौरान वो यूरोपीय संघ (ईयू) के वकीलों, छात्रों और भारतीय प्रवासियों के साथ बैठकें करेंगे। सूत्रों ने बताया कि राहुल 7 सितंबर को ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के वकीलों के एक समूह से मिलेंगे और हेग में भी इसी तरह की बैठक करेंगे। वो 8 सितंबर को पेरिस की एक यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करेंगे।

उनका 9 सितंबर को पेरिस में फ्रांस की लेबर यूनियन की बैठक में भी भाग लेने का कार्यक्रम है। इसके बाद, वह नॉर्वे का दौरा करेंगे, जहां वह 10 सितंबर को ओस्लो में एक प्रवासी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। जी20 शिखर सम्मेलन समाप्त होने के एक दिन बाद 11 सितंबर तक राहुल गांधी के दिल्ली लौटने की संभावना है। भारत में जी20 सम्मेलन 9 से 10 सितंबर तक है।

ताजा ख़बरें
भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और इसमें 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों, यूरोपीय संघ और आमंत्रित अतिथि देशों के शीर्ष अधिकारियों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के भाग लेने की संभावना है।
राहुल गांधी का विदेश दौरा उनके बयानों के कारण कई बार सुर्खियों में आ जाता है। पिछली बार जब वो अमेरिका और यूरोपीय देशों की यात्रा पर गए तो भाजपा ने आरोप लगाया कि उन्होंने विदेशों से भारत के आंतरिक हालात का हवाला देकर मदद मांगी। हालांकि राहुल ने उन देशों में भारत में बढ़ती नफरत का मामला उठाया था और इस तरफ मानवाधिकार संगठनों का ध्यान आकर्षित किया था।
राहुल गांधी इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। अभी हाल ही में उन्होंने लाल यादव के घर जाकर एक रेसिपी बनाने में दिलचस्पी दिखाई और मटन बनाते दिखाई दिए। इससे पहले उन्होंने दिल्ली के एक सब्जी विक्रेता को अपने घर खाने पर आमंत्रित किया था। इस सब्जी विक्रेता को आजादपुर सब्जी मंडी में काफी नुकसान हुआ था और उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसी तरह जुलाई में उन्हें हरियाणा के खेतों में महिलाओं के साथ धान रोपते और बातचीत करते देखा गया था।
देश से और खबरें
बहरहाल, भारत में राहुल गांधी की लोकप्रियता बढ़ रही है। एबीपी और सी वोटर के हालिया सर्वे में राहुल गांधी की लोकप्रियता बढ़ने के संकेत हैं। सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि वे राहुल गांधी के दावे के बारे में क्या सोचते हैं कि वो 2024 में पीएम मोदी को हरा देंगे, तो सर्वेक्षण में शामिल कुल लोगों में से 55 प्रतिशत ने 'हां' कहा। सर्वे में शामिल 20.3 फीसदी एनडीए समर्थक मतदाताओं ने भी अगले साल पीएम मोदी की हार के राहुल गांधी के दावे का समर्थन किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें