loader

कांग्रेस की 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, वायनाड से लड़ेंगे राहुल

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें राहुल गांधी, भूपेश बघेल, शशि थरूर सहित 39 उम्मीदवार शामिल हैं। राहुल गांधी को केरल के वायनाड से उम्मीदवार बनाया गया है। भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ के राजननंदगाँव से, शशि थरूर को केरल के तिरुअनंतपुरम, केसी वेणुगोपाल को अलापुझा से उम्मीदवार घोषित किया गया है। 

पहली सूची जारी करते हुए कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'घोषित किए गए 39 उम्मीदवारों में से 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से हैं। 24 उम्मीदवार एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग से हैं। 12 उम्मीदवार 50 वर्ष से कम आयु के हैं, जबकि 8 उम्मीदवार 50-60 आयु वर्ग के हैं, 12 लोग 61-70 आयु वर्ग के हैं और 7 उम्मीदवार 71-76 आयु वर्ग के हैं।'

घोषित किए गए 39 उम्मीदवारों में से सबसे ज़्यादा 16 उम्मीदवार केरल के लिए घोषित किए गए हैं। इसके बाद कर्नाटक के लिए 7 और छत्तीसगढ़ के लिए छह सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। 

तेलंगाना से चार नामों की घोषणा की गई है। बाक़ी उम्मीदवार मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और लक्षद्वीप से हैं। अलापुझा से उतारे गए कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह सीट 2009 में जीती थी। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश को बेंगलुरु ग्रामीण से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

ताज़ा ख़बरें

पार्टी ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से मैदान में उतारने का फ़ैसला किया है, जबकि ज्योत्सना महंत छत्तीसगढ़ के कोरबा से चुनाव लड़ेंगी।

कांग्रेस चुनाव समिति ने गुरुवार को केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, दिल्ली और छत्तीसगढ़ सहित 10 राज्यों के 60 उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी देने के लिए बैठक की थी। 

एक दिन पहले ही कांग्रेस ने युवाओं को लुभाने वाली योजना का वादा किया है। पार्टी ने कहा है कि यदि वह सरकार में आती है तो वह केंद्र सरकार में खाली 30 लाख पदों को भरेगी।

कांग्रेस ने इसे 'युवा न्याय' नाम दिया है। इसके तहत पांच बड़े फ़ैसले लिए जाएँगे। 

राहुल गांधी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी भर्ती का भरोसा देती है। इसके तहत 30 लाख सरकारी नौकरियां भरी जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कॉलेज ग्रेजुएट, डिग्री और डिप्लोमा धारी सभी युवाओं को अप्रेंटिस का अधिकार दिया जाएगा। इसके तहत एक साल में एक लाख रुपये दिए जाएँगे। इसके साथ ही उन्होंने पेपर लीक से मुक्ति के लिए क़ानून लाने और निश्चित समय पर पूरी प्रक्रिया पूरीकरने, गिग वर्कर्स को सामाजिक सुरक्षा की कानूनी गारंटी और युवा रोशनी नाम की योजना शुरू करने का भी वादा किया है।

देश से और ख़बरें

बता दें कि बीजेपी ने क़रीब एक हफ़्ते पहले ही अपनी पहली सूची जारी कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे जबकि गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से मैदान में होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लखनऊ से टिकट दिया गया है।

बीजेपी ने अभी तक जारी 195 में से 57 उम्मदीवार ओबीसी के बनाए हैं। बीजेपी ने कुल 28 महिलाओं और 50 साल से कम उम्र के 47 नेताओं को टिकट दिया है। पहली सूची में 27 अनुसूचित जाति और 18 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार शामिल हैं।

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। इसके अलावा केरल की 12, तेलंगाना, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड की 11-11 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें