loader

‘राहुल गांधी से बात मत करो, मुसीबत हो सकती है’: राजीव बजाज

क्या देश के किसी नामी और बड़े कारोबारी को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से बात करने से किसी तरह का नुक़सान हो सकता है? इस सवाल का जवाब आप शायद ना में ही देंगे। लेकिन जाने-माने उद्योगपति राजीव बजाज ने कहा है कि जब उन्होंने यह बात किसी जान-पहचान के शख़्स को बताई कि वे कल राहुल गांधी से बात करेंगे और बातचीत के मुद्दे भी बताए तो उस शख़्स ने कहा कि ऐसा मत करो। राजीव बजाज के मुताबिक़, उन्होंने उस शख़्स से पूछा लेकिन क्यों? तो उस शख़्स ने कहा कि इससे आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। 

बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ लॉकडाउन के कारण भारत की अर्थव्यवस्था को हुए नुक़सान व कई अन्य मुद्दों पर जो बातचीत की है, उस दौरान राजीव ने यह बात कही है। 

ताज़ा ख़बरें

राजीव बजाज ने कहा, ‘मैंने उस शख़्स से कहा कि मैंने कुछ सख़्त बातें की हैं और इन्हें कई मीडिया चैनलों पर कहा है और अगर यह ग़लती है तो वह हो चुकी है और इसे एक और बार हो जाने दीजिए।’

बजाज ने कहा, ‘उस शख़्स ने मुझसे कहा कि मीडिया में बोलना अलग बात है और राहुल गांधी से बातें करना दूसरी बात है। मैंने उससे कहा कि हम बिजनेस, अर्थव्यवस्था और लॉकडाउन के बारे में बात करेंगे, तो क्या अब ये बातें भी नहीं हो सकतीं?’
राजीव बजाज ने कहा कि लेकिन फिर भी वह शख़्स इस बात पर टिका रहा कि आप जोख़िम क्यों ले रहे हैं।

इस पर राहुल गांधी ने राजीव बजाज से पूछा कि क्या आप मानते हैं कि इस तरह का माहौल व्यापार के लिए नुक़सानदेह है। बजाज ने कहा, ‘अगर हिंदुस्तान में 100 लोग बोलने से डरते हैं तो 90 के पास छिपाने के लिए कुछ है। लेकिन मैं इतना कहूंगा कि यूपीए 2 और एनडीए 1 सरकार के कार्यकाल में बहुत सारे कंकाल अलमारी से बाहर आ चुके हैं। इसलिए व्यवसायी भी दूध के धुले नहीं हैं।’ 

'चैनलों का झुकाव सरकार की तरफ़'

बजाज ने कहा, ‘मैं बिना किसी चैनल का नाम लिए आपसे कहूंगा कि मैं सरकार की तरफ झुकाव रखने वाले चैनलों पर जाने से इनकार कर देता हूं। क्योंकि सोशल मीडिया पर जिस तरह का कंटेंट देखने को मिलता है, ऐसे चैनलों में पैनलों का भी वही तरीक़ा है, यह बात संवेदनशील लोगों को बहुत परेशान करती है।’ 

देश से और ख़बरें

पिता ने भी उठाई थी आवाज़

राजीव बजाज के पिता राहुल बजाज ने भी पिछले साल दिसंबर में एक कार्यक्रम में अर्थव्यवस्था की ख़राब हालात को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री पीयूष गोयल के सामने कई बातों को रखा था। बजाज ने केंद्र सरकार की आलोचना करने को लेकर कारोबारियों में डर होने, लिंचिंग के मामलों में प्रभावी कार्रवाई न होने और भोपाल से बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के बापू के हत्यारे गोडसे को देशभक्त कहने के मामले को भी उठाया था। 

इस कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी, आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और भारती एंटरप्राइजेस के सुनील भारती मित्तल भी मौजूद थे। लेकिन आवाज़ सिर्फ़ राहुल बजाज ने उठाई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें