loader

कांग्रेस ने मोदी को उद्धृत करते हुए तंज किया, 'सेना अपने ही इलाक़े से क्यों पीछे हट रही है?' 

लद्दाख में चीनी सेना के साथ-साथ भारतीय सेना के भी पीछे हटने के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी ने सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। उसने तंज करते हुए नरेंद्र मोदी के 2013 में दिए गए बयान को उठाया है और उस समय उन्ही की कही गई बात को उद्धृत करते हुए पूछा है कि भारतीय सेना अपने ही इलाक़े से क्यों पीछे हट रही है।
देश से और खबरें

मोदी निशाने पर क्यों?

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर पूछा है, 'क्या आपको अपने शब्द याद हैं? क्या आपके शब्द के मायने हैं? क्या आप बताएंगे कि भारतीय सैनिक अपने ही इलाक़े से पीछे क्यों हट रहे हैं?'
नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में ट्वीट किया था, 'चीन अपनी सेना वापस बुला रही है, पर मुझे आश्चर्य है कि भारतीय सेना भारतीय इलाक़े से ही पीछे क्यों हट रही है?'

मामला क्या है?

मोदी ने ये सवाल 2013 में उठाए थे जिस समय वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। उस समय केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी और मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे, बीजेपी विपक्ष में थी।
बता दें कि 15 अप्रैल 2013 को पीपल्स लिबरेशन आर्मी भारतीय सीमा के अंदर घुस आई थी। चीनी सैनिक गलवान घाटी के दौलत बेग ओल्डी के पास राकी नाला तक पहुँच गए थे और वहाँ टेन्ट लगा लिया था। भारतीय सेना भी वहाँ पहुँची और मोर्चेबंदी कर ली। चीनी सेना 5 मई को राकी नाला से पीछे हटी और अपने इलाक़े में लौट गई।

तब और अब

इस साल चीनी सेना अप्रैल में भारतीय इलाक़े में काफी अंदर तक घुस आई, गलवान घाटी में श्योक-गलवान संगम के पास भारतीय सेना के साथ उसकी झड़प हुई जिसमें दोनों पक्षों के सैनिक हताहत हुए। लंबी बातचीत के बाद इस सोमवार को चीनी और भारतीय सैनिकों ने गलवान घाटी का पैट्रोलिंग प्वाइंट 14 खाली कर दिया। दोनों सेनाएं हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा भी खाली करने पर राज़ी हो गई हैं।
2013 और 2020 में अंतर यह है कि कांग्रेस और बीजेपी की भूमिकाएं बदल गई हैं। इस बार बीजेपी की सरकार है, नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हैं और कांग्रेस विपक्ष में है। उस समय कांग्रेस की सरकार थी, बीजेपी विपक्ष में थी।

शशि थरूर ने किया तंज

तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद और लंबे समय तक संयुक्त राष्ट्र में ऊँचे पद पर काम कर चुके शशि थरूर ने तंज करते हुए कहा है कि वह 'मोदी जी के साथ हैं। प्रधानमंत्री को इस सवाल का जवाब ज़रूर देना चाहिए।'

बीजेपी की रहस्यमय चुप्पी!

बता दें कि हर बात पर बेहद आक्रामक रवैया अपनाने और तीखे अंदाज में विपक्ष पर हमला करने वाले बीजेपी प्रवक्ता इस मुद्दे पर चुप हैं। वे दोनों सेनाओं की वापसी के मुद्दे पर रहस्यमय चुप्पी साधे हुए हैं।
बीजेपी से पूछा जा रहा है कि भारतीय सेना अपनी ही सरज़मीं से क्यों पीछे हट रही है? उनसे यह भी पूछा जा रहा है कि जब चीनी सैनिक भारतीय सरज़मीं पर थे ही नहीं, तो वे कहाँ से और क्यों लौट रहे हैं?
याद दिला दें कि चीनी घुसपैठ पर हुई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने ज़ोर देकर कहा था, 'भारतीय सीमा में न तो कोई घुसा है, न ही घुस कर बैठा हुआ है।' 
कांग्रेस ने उस समय भी इसका विरोध किया था और कई तरह के सवाल उठाए थे।
बीजेपी ने किसी सवाल का जवाब देने के बजाय ध्यान हटाने की रणनीति अपनाई और उल्टे कांग्रेस और राहुल गांधी पर ही सवाल दागे। मसलन, कांग्रेस ने कहा कि राहुल सुरक्षा पर बनी समिति की बैठक में भाग नहीं लेते पर सवाल पूछ कर देश का मनबोल गिराते हैं।
बीजेपी ने इसी रणनीति के तहत राजीव गांधी फ़ाउंडेशन पर चीन से पैसे लेकर उसके पक्ष में व्यापार नीति बनाने और इस तरह बीजिंग से घूस लेकर उसे फ़ायदा पहुँचाने वाले फ़ैसले लेने के आरोप लगाए।
पर अब नरेंद्र मोदी के 7 साल पुराने ट्वीट का जवाब बीजेपी के पास नहीं है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें