loader

कोरोना मरीज़ से 10 मीटर दूर खड़ा आदमी भी हो सकता है संक्रमित

कोरोना वायरस हवा से भी फैल सकते हैं, यह बात तो पहले भी कही जा चुकी है, लेकिन नई और अधिक चिंता की बात यह है कि मुँह व नाक से निकलने वाले कण या एअरोसॉल 10 मीटर की दूरी तक मौजूद लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। 

केंद्र सरकार की ओर से जारी नए दिशा निर्देश में यह कहा गया है।  प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन के कार्यालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है।

ख़ास ख़बरें

क्या है मामला?

इस एडवायजरी में कहा गया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण मुख्य रूप से लार और नाक से होता है। संक्रमित मरीज के नाक व मुँह से निकले ड्रॉपलेट्स और एयरोसोल्स दूसरों तक पहुँचते हैं और उन्हें प्रभावित करते हैं।

एक संक्रमित मरीज के लार या नाक से दो मीटर दूर तक ड्रॉपलेट्स गिरते हैं, लेकिन छोटे एयरोसोल के कण 10 मीटर तक हवा में फैल सकते हैं। यानी, कोरोना से संक्रमित एक मरीज से 10 मीटर दूर खड़ा स्वस्थ्य आदमी भी संक्रमित हो सकता है। 

coronavirus aerosol spreads corona - Satya Hindi

केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार की ओर से जारी एडवायजरी में कहा गया है कि एक संक्रमित मरीज के नाक या मुँह से निकले हुए ड्रॉपलेट्स आसपास की सतहों पर पहुँच जाते हैं। इस तरह के कोरोना वायरस  ज्यादा लंबे वक्त तक बचे रह सकते हैं।

 इनसे बचने के लिए ज़रूरी है कि संपर्क में आने वाली चीजों मसलन  दरवाजों के हैंडल, स्विच बोर्ड, मेज-कुर्सियाँ, फर्श वगैरह को बीच-बीच में डिसइनफेक्ट करते रहना चाहिए ताकि वहाँ कोरोना वायरस बचा हुआ न रहे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें