loader

13 दिनों से हर रोज़ कोरोना संक्रमण के मामले दुनिया में सबसे ज़्यादा भारत में 

पिछले 13 दिनों से हर रोज़ कोरोना संक्रमण के मामले दुनिया में सबसे ज़्यादा भारत में आ रहे हैं। पिछली बार 7 अगस्त को भारत से ज़्यादा मामले अमेरिका में आए थे। उस तारीख़ को भारत में क़रीब 61 हज़ार नये मामले आए थे जबकि वर्ल्ड मीटर इन्फ़ो के अनुसार उस दिन अमेरिका में क़रीब 63 हज़ार नये मामले आए थे। ब्राज़ील में उस दिन संक्रमण के मामले काफ़ी कम 49 हज़ार ही थे। 

देश में इसी हफ़्ते जब हर रोज़ कोरोना संक्रमण के 60 हज़ार से ज़्यादा मामले आ रहे थे और फिर दो दिनों के लिए यह संख्या घटकर क़रीब 58 हज़ार और 54 हज़ार आ गई तो कुछ लोगों ने यह कहना शुरू कर दिया कि वायरस का संक्रमण अब कम होना शुरू हो गया है। लेकिन ऐसा नहीं था। उसके बाद से लगातार तीन दिन तक संक्रमण के मामले ज़्यादा आए हैं। 19 अगस्त को तो एक दिन में रिकॉर्ड 69 हज़ार से भी ज़्यादा मामले आए। इससे एक दिन पहले यानी 18 अगस्त को क़रीब 65 हज़ार नये मामले आए थे। 20 अगस्त के आँकड़े आज सुबह जारी किए गए हैं और यह संख्या 68 हज़ार 898 आई है। 

ताज़ा ख़बरें

अमेरिका में एक दिन में सबसे ज़्यादा नये संक्रमण के मामले 24 जुलाई को आए थे। तब यह संख्या क़रीब 78 हज़ार थी। उसके बाद से यह संख्या आम तौर पर कम होती रही है। पिछले पाँच दिनों में यह संख्या 50 हज़ार से नीचे रही है। 

ब्राज़ील में सबसे ज़्यादा मामले 29 जुलाई को आए थे। तब यह संख्या क़रीब 71 हज़ार के आसपास रही थी। पिछले एक हफ़्ते से वहाँ हर रोज़ संक्रमण के मामले 50 हज़ार से कम रहे हैं। 

हालाँकि भारत में हर रोज़ संक्रमण का मामला सबसे ज़्यादा अब तक क़रीब 69 हज़ार ही रहा है जो अमेरिका और ब्राज़ील से कम है। लेकिन जिस रफ़्तार से संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं उससे यह आशंका है कि कहीं इस मामले में भी भारत उन दोनों देशों से आगे न निकल जाए। 

बहरहाल भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 29 लाख से ज़्यादा हो गयी है और अब तक कुल 54,849 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में सबसे ज़्यादा महाराष्ट्र प्रभावित है और वहाँ संक्रमितों का आँकड़ा बढ़कर 6,43,289 हो गया है और 21,359 लोगों की मौत हो चुकी है।

तमिलनाडु में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,61,435 हो गई है और अब तक 6,239 लोगों की मौत हो चुकी है। आंध्र प्रदेश में 3,25,396 लोग संक्रमित हो चुके हैं और अब तक 3,001 लोगों की मौत हो चुकी है। 

देश से और ख़बरें
भारत सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले में तीसरे स्थान पर है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में सबसे ज़्यादा 55 लाख 76 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 1 लाख 74 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरे स्थान पर ब्राज़ील है जहाँ भारत से क़रीब 6 लाख ज़्यादा मामले आए हैं। वहाँ क़रीब 35 लाख संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 1 लाख 12 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें