loader

कोरोना: एक दिन में सबसे ज़्यादा 194 पॉजिटिव केस, संख्या पहुँची 900 के पार

भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव के मामले हर रोज़ अब पिछले दिनों के मुक़ाबले ज़्यादा आ रहे हैं। पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 979 हो गई है। इससे पहले शनिवार को एक दिन में सबसे ज़्यादा 194 मामले आए और इसके साथ ही पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 918 हो गई थी। अब तक 25 लोगों की मौत हुई है। 

वैसे, अब तक सभी देशों में ऐसा ही देखने को आया है कि जब तक इस पर नियंत्रण नहीं हो जाता है तब तक यह काफ़ी तेज़ी से फैलता है। यानी हर रोज़ पहले के मुक़ाबले ज़्यादा लोग प्रभावित होते हैं। हालाँकि भारत में जो मामले सामने आ रहे हैं उसमें संदेह जताया जा रहा है कि पॉजिटिव केस कहीं ज़्यादा होंगे क्योंकि संभावित लक्षण वाले लोगों की जाँच ठीक से नहीं हुई है। यानी ज़्यादा से ज़्यादा जाँच होने पर मामले और ज़्यादा आएँगे। 

ताज़ा ख़बरें

ऐसे ही आरोप अमेरिका में भी कुछ समय पहले तक लगाए जा रहे थे कि वहाँ जाँच कम हुई है इसलिए संख्या पॉजिटिव संख्या कम दिख रही है। जब जाँच में तेज़ी लाई गई तो संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ गई। 

आज से ठीक 9 दिन पहले अमेरिका में 18,200 मामले थे। लेकिन अब वहाँ पॉजिटिव मामले 1 लाख 23 हज़ार से भी ज़्यादा हो गए हैं। अब तो स्थिति ऐसी है कि हर रोज़ 10 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं। मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 2200 से ज़्यादा हो गई है। वैसे ऐसी ही तेज़ी इटली में भी दिखी थी और वहाँ अब 92 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव मामले आए हैं।

देश से और ख़बरें
इटली में काफ़ी ज़्यादा मौतें हुई हैं और यह संख्या 10 हज़ार को पार कर गई है। पॉजिटिव केसों की संख्या के मामले में चीन तीसरे स्थान पर आ गया है और वहाँ अब तक 81439 मामले आए हैं जबकि 3300 लोगों की मौत हुई है। स्पेन में क़रीब 73 हज़ार मामले हैं और वहाँ क़रीब छह हज़ार लोगों की मौत हुई है। 
अब भारत में जाँच में तेज़ी 21 मार्च के बाद से लाई गई है और इसके साथ ही पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। यह वही समय था जब कई राज्यों में पाबंदी लगाई गई थी। कुछ राज्यों में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। जब क़रीब 30 राज्यों में या तो पूरी तरह या फिर आंशिक रूप से लॉकडाउन हो गया था तब प्रधानमंत्री ने पूरे देश भर में लॉकडाउन की घोषणा कर दी। यानी ज़रूरी सेवाओं को छोड़कर कोई भी सेवा नहीं चलाने का फ़ैसला लिया गया। इसको लागू कराने के लिए सख़्ती भी बरती गई। माना जा रहा है कि इससे वायरस के फैलने की कड़ी टूटेगी और वायरस को काबू किया जा सकेगा। हालाँकि अभी तक ऐसा होता नहीं दिख रहा है और मामले ज़्यादा आ रहे हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें