loader

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 600 के पार पहुँची

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर अब 606 के पार हो गई है। 24 घंटे में संख्या 519 से बढ़कर छह सौ के पार पहुँची है। मृतकों की संख्या 10 है। पॉजिटिव मामले अब तेज़ी से बढ़ने लगे हैं और इसी बीच पूरे देश भर में लॉकडाउन किया गया है। लोगों से आग्रह किया गया है कि वे अपने घरों में रहें। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को संबोधन में फिर से दोहराया कि लोग अपने घरों में रहें। उन्होंने एक दिन पहले ही रात आठ बजे देख के नाम संबोधन में कोरोना को लेकर पूरी तरह लॉकडाउन करते हुआ कहा था कि इसे कर्फ्यू जैसा ही माना जाए। 

राज्यों में तेज़ी से मामले बढ़ने लगे हैं। बुधवार रात तक जो आँकड़े आए उसमें महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा 16 नये मामले आए, इसके बाद कर्नाटक में 10 और मिज़ोरम में पहला मामला आया। केरल में नौ, हरियाणा में 7, मध्य प्रदेश में 6 दिल्ली में 5, राजस्थान, गुजरात व जम्मू-कश्मीर में 4-4, तेलंगाना व आंध्र प्रदेश में दो-दो और उत्तराखंड में एक मामला सामने आया। 

ताज़ा ख़बरें
राज्यों ने भी इसे फैलने से रोकने के लिए सख्त क़दम उठाए हैं। पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में तो कर्फ्यू लगा दिया गया है। कई और राज्यों ने लॉकडाउन का उल्लंघन होने पर कर्फ्यू लगाने की चेतावनी दी है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तो इसके उल्लंघन होने पर यहाँ तक कह दिया कि लॉकडाउन का पालन नहीं किया गया तो देखते ही गोली मारने के आदेश दिए जा सकते हैं। 

दुनिया भर में कोरोना का वायरस तेज़ी से फैल रहा है और अब तक 4 लाख 68 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं। 21 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालाँकि राहत की बात यह है कि 1 लाख 14 हज़ार लोग पूरी तरह ठीक भी हो चुके हैं। हालाँकि अब तक सबसे ज़्यादा क़रीब 81 हज़ार मामले चीन में आए हैं लेकिन फ़िलहाल इटली और अमेरिका में यह तेज़ी से फैल रहा है। इटली में क़रीब 74 हज़ार लोग पॉजिटिव पाए गए हैं और इसमें 7500 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका में क़रीब 66 हज़ार मामले आए हैं और क़रीब 1000 लोगों की मौत हो गई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें