loader

मेवाणी जमानत केस: ‘हम पुलिस स्टेट बन जाएंगे’, कोर्ट की असम पुलिस को फटकार

गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी पर दर्ज मुक़दमे के मामले में असम की एक अदालत ने राज्य की पुलिस को फटकार लगाई है। मेवाणी को असम पुलिस ने एक हफ्ते के भीतर दो बार गिरफ्तार किया था। पहले मामले में उनकी गिरफ्तारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर की गई टिप्पणी के चलते हुई थी जबकि दूसरी बार में उन पर आरोप था कि उन्होंने एक महिला पुलिस कर्मी से बदसुलूकी की है।

बारपेटा की सेशन अदालत ने मेवाणी को महिला पुलिसकर्मी से बदसुलूकी के मामले में जमानत देने के दौरान गुवाहाटी हाई कोर्ट से अनुरोध किया कि वह राज्य में पुलिस की ज़्यादतियों के खिलाफ संज्ञान ले। 

ताज़ा ख़बरें

सेशन कोर्ट ने गुवाहाटी हाई कोर्ट से अनुरोध किया कि हाई कोर्ट असम पुलिस को निर्देश दे कि वह अपने वाहनों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जिससे किसी अभियुक्त को हिरासत में लिए जाने के बाद के पूरे घटनाक्रम पर नजर रखी जा सके।

अदालत ने मेवाणी की गिरफ्तारी के मामले में सख्त टिप्पणी करते हुए उनके खिलाफ दर्ज मुकदमे को मैन्युफैक्चर्ड केस बताया।

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि बेहद मुश्किलों से मिले हमारे लोकतंत्र को पुलिस स्टेट में बदलने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। जस्टिस अपारेश चक्रवर्ती ने कहा कि अगर मेवाणी के खिलाफ महिला पुलिसकर्मी के द्वारा दर्ज मामले को सच माना जाए तो हमें देश में अपराध के न्याय शास्त्र को फिर से लिखना होगा। 

अदालत ने कहा, “एफआईआर के विपरीत महिला पुलिसकर्मी ने मजिस्ट्रेट के सामने दूसरी बातें बताई हैं। महिला के बयानों को देखते हुए यह मामला पूरी तरह मैन्युफैक्चर्ड लगता है और ऐसा जिग्नेश मेवाणी को लंबे वक्त तक हिरासत में रखने के लिए किया गया है।”


अदालत की टिप्पणी।

अदालत ने कहा कि यह अदालत और कानून की प्रक्रिया का भी दुरुपयोग है।

असम सरकार की दलील

सुनवाई के दौरान असम सरकार की ओर से पेश हुए एडवोकेट माखन फुकान ने कहा कि जिग्नेश मेवाणी की गिरफ्तारी कानून के मुताबिक ही हुई है और इस मामले में जांच अभी शुरुआती स्तर पर है इसलिए जमानत याचिका को खारिज कर दिया जाना चाहिए।

मेवाणी के वकील की दलील

जबकि मेवाणी की ओर से अदालत में पेश हुए सीनियर एडवोकेट अंग्शुमन बोरा ने कहा कि महिला पुलिसकर्मी ने मेवाणी के खिलाफ कोई एफआईआर भी दर्ज नहीं कराई और न ही इस बारे में चीफ ज्यूडिशल मजिस्ट्रेट को सूचित किया। लेकिन कोकराझार पुलिस स्टेशन पहुंचने के बाद उन्होंने पुलिस के बड़े अफसरों को इस घटना के बारे में बताया, इसलिए इस मामले में दर्ज एफआईआर पूरी तरह मैन्युफैक्चर्ड लगती है और यह कानून का भी दुरुपयोग है। 

उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच अधिकारी ने भी कोकराझार पुलिस स्टेशन में अपनी 2 रिपोर्ट में इसका कहीं कोई जिक्र नहीं किया है। उन्होंने इस दौरान सुप्रीम कोर्ट और गुवाहाटी हाई कोर्ट के द्वारा दिए गए कुछ फैसलों का भी जिक्र सेशन कोर्ट के सामने किया।

सीनियर एडवोकेट बोरा ने कहा कि महिला पुलिसकर्मी ने कोकराझार पुलिस स्टेशन में अपने सीनियर अफसरों से निर्देश लेने के बाद एफआईआर दर्ज कराई इसलिए यह गलत है।

अदालत ने कहा, “कोई भी व्यक्ति कभी भी दो पुरुष पुलिस अफ़सरों की मौजूदगी में एक महिला पुलिस अफसर से बदसुलूकी करने की कोशिश नहीं करेगा और रिकॉर्ड में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे यह कहा जा सके कि अभियुक्त…एक पागल व्यक्ति है।”
जस्टिस चक्रवर्ती ने कहा कि राज्य में दर्ज हो रहीं फर्जी एफआईआर को रोकने के लिए गुजरात हाई कोर्ट असम पुलिस को सुधार करने के लिए निर्देश देने पर विचार करे। जैसे कि- हर पुलिस कर्मचारी बॉडी कैमरे का इस्तेमाल करे और जब भी किसी अभियुक्त को गिरफ्तार किया जाए तो पुलिस के वाहनों में सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए वरना हमारा राज्य एक पुलिस स्टेट बन जाएगा। 
देश से और खबरें

कायराना हरकत: मेवाणी 

जमानत मिलने के बाद जिग्नेश मेवाणी ने कहा था कि बीजेपी एक महिला का इस्तेमाल उनके खिलाफ केस दर्ज करने के लिए कर रही है और यह बेहद ही कायराना हरकत है।

उन्होंने कहा कि उन्हें गिरफ्तार किया जाना कोई छोटी बात नहीं है और प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठे राजनीतिक आकाओं के निर्देश पर ऐसा किया गया है। उनका कहना था कि गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी जानबूझकर इस तरह की हरकत कर रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें