loader

एक हफ़्ते में कोरोना मामले दोगुने, 12 राज्यों में बढ़ रहे केस  

देश में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ते हुए दिख रहे हैं। एक हफ़्ते में ही संक्रमण के मामले दोगुने हो गए हैं। कम से कम 12 राज्यों में संक्रमण के मामले बढ़ते दिख रहे हैं।

देश में बीते 24 घंटे में ढाई हजार से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार एक दिन में कोरोना से कुल 2,541 लोग संक्रमित पाए गए हैं और कुल 30 लोगों की मौत हो गई है। इसमें से 1083 मामले तो सिर्फ़ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आए हैं और एक मरीज की मौत हुई है। पूरे देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 16,522 पहुँच चुकी है।

ताज़ा ख़बरें

भारत में रविवार को ख़त्म हुए सप्ताह में 15,700 से अधिक मामले दर्ज किए गए, जबकि इससे पहले के एक सप्ताह में 8,050 दर्ज किए गए थे। इस हिसाब से देखा जाए तो एक हफ़्ते में ही संक्रमण के मामलों में 95% की वृद्धि हुई। उससे पहले के 11 हफ्तों तक लगातार गिरावट आई थी। लेकिन पिछले दो हफ़्ते से ये मामले बढ़ने लगे हैं।

पिछले हफ़्ते के दौरान जो मामले बढ़े हैं उनमें दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से सबसे ज़्यादा मामले आए हैं। ये केवल तीन राज्य ही थे जहाँ इससे पिछले वाले सप्ताह में मामलों में वृद्धि दर्ज की गई थी। इस हफ्ते नौ अन्य राज्यों में मामले बढ़े। इनमें केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, बंगाल, राजस्थान और पंजाब आदि शामिल हैं।

सबसे ज़्यादा बढ़ोतरी दिल्ली में हुई है। आज ही राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे में एक हज़ार से ज़्यादा मामले आए हैं। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार अकेले दिल्ली में इस ख़त्म हुए सप्ताह में 6,326 मामले दर्ज किए गए, जो पिछले सप्ताह 2,307 से 2.7 गुना अधिक हैं। हरियाणा में इस ख़त्म हुए हफ़्ते में 2,296 और यूपी में 1,278 मामले दर्ज किए गए जो दोनों राज्यों में पिछले सप्ताह दर्ज की गई संख्या से दोगुने से अधिक हैं।

पिछले 2 सप्ताह के दौरान जिन 12 राज्यों में मामलों में वृद्धि देखी गई, उनके अलावा आठ अन्य राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में संख्या बढ़ रही है, हालाँकि ये अभी भी एक सप्ताह में 100 से कम मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं।

उधर चीन की राजधानी में अफरा-तफरी

सख़्त कोरोना लॉकडाउन की आशंकाओं ने बीजिंग में दहशत पैदा कर दी है। लोगों में दहशत इसलिए पैदा हुई कि चीनी अधिकारियों ने केंद्रीय ज़िले में बड़े पैमाने पर जाँच का आदेश दिया और इसके लिए लंबी कतारें लग गईं। लोगों को डर है कि कहीं उनकी हालत शंघाई की तरह न हो जाए। 

देश से और ख़बरें

चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई में संक्रमण तेजी से फैलने की वजह से सख़्त लॉकडाउन लगाया गया है और इस वजह से वहाँ लोगों के बाहर निकलने की मनाही है। शंघाई से ऐसी ख़बरें आ रही हैं कि लोगों के पास खाने का संकट है क्योंकि लोग बाहर निकलकर सामान ख़रीद नहीं सकते हैं और उनके घर-घर आपूर्ति की व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो सामने आ चुके हैं जिनमें वे खाने का सामान ख़त्म होने की शिकायत करते हैं।

राजधानी में बढ़ते मामलों ने शंघाई जैसी आशंका और इसी तरह के लॉकडाउन की आशंका पैदा कर दी है। इसी वजह से लोगों ने बड़े पैमाने पर सामानों की खरीदारी शुरू कर दी है और अफरा-तफरी का माहौल है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें