loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/सौम्यजीत पटनायक

तूफ़ान 'ताउते' से महाराष्ट्र में 6 मौतें, गुजरात में सेना तैनात

भीषण चक्रवाती तूफ़ान 'ताउते' ने भीषण तबाही मचाई है। महाराष्ट्र में इससे कम से कम 6 लोगों की मौत हो चुकी है। कम से कम 17 लोगों के घायल होने की ख़बरें हैं। गुजरात में भी एहतियात के तौर पर सेना को बचाव कार्य के लिए लगाया गया है। गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट को मंगलवार सुबह पाँच बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। इससे पहले मुंबई के एयरपोर्ट पर भी आज सेवाएँ प्रभावित हुई हैं।

महाराष्ट्र में इतनी तेज़ी गति से हवाएँ चलीं कि अब तक का यह रिकॉर्ड है। राज्य के मंत्री आदित्य ठाकरे ने ही यह दावा किया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'आज के चक्रवात के कारण 114 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली, जो हाल के किसी भी रिकॉर्ड में मुंबई के लिए सबसे अधिक है। यह एक जलवायु पैटर्न है जिसका हमने अध्ययन करना शुरू कर दिया है।'

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा  कि तूफ़ान के सोमवार रात 10 बजे से 11 बजे के बीच दीव के पूर्व में पोरबंदर और महुवा के बीच गुजरात तट को पार करने की आशंका है। 

मौसम विभाग ने कहा है कि ताउते गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है। इसने कहा है कि यह तूफ़ान सौराष्ट्र तट से दीव के पूर्वी तट की ओर तीन घंटे में निकल जाएगा।

महाराष्ट्र में सोमवार सुबह से ही चक्रवाती तूफ़ान ताउते का असर दिखा। एयरपोर्ट पर सुबह से ही सेवाएँ प्रभावित होने की घोषणा बार-बार की जाती रही। राज्य में भारी बारिश भी हुई। मुंबई के कई क्षेत्रों में पानी भर गया और कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए। कई क्षेत्रों में बिजली के पोल गिर गए। 

मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तूफ़ान के चलते हुए नुकसान कार्यों का जायजा लिया। हज़ारों लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुँचाया गया। मुख्यमंत्री ने ज़िला प्रशासन से गिरे हुए पेड़ों, गिरे हुए बिजली के खंभों को तुरंत हटाने और गांवों की ओर जाने वाली सड़कों को भी सही करने को कहा।

ताज़ा ख़बरें

तूफ़ान के चलते पूरे महाराष्‍ट्र में दो हज़ार मकानों के ढहने की ख़बर है। बॉम्बे हाई फील्ड में सैकड़ों लोगों के फँसने की भी रिपोर्ट है। कई और जगहों पर भी लोगों के फँसे होने की ख़बरें आई हैं। लोगों को बचाने के लिए भारतीय नौसेना बचाव और राहत कार्य चला रही है। 

आधिकारी ने कहा है, 'सभी पुलिस स्टेशनों और चौकियों को वायरलेस सेट और पब्लिक एड्रेस सिस्टम जैसे संचार उपकरणों की जाँच करने के लिए कहा गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बेहतर तरीक़े से काम कर रहे हैं। वाहनों और जीवन रक्षक और बचाव की चीजें जैसे लाइफ जैकेट, प्राथमिक चिकित्सा किट, रस्सियाँ, हथौड़े, आपातकालीन प्रकाश व्यवस्था, स्ट्रेचर आदि के लिए भी यही निर्देश दिए गए हैं।'

देश से और ख़बरें
ताउते की वजह से मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को अगले आदेश तक आवागमन के लिए बंद रखा गया है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने लोगों से वैकल्पिक मार्ग से जाने की अपील की है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें