loader

कोरोना का नया रिकॉर्ड: पहली बार 2 लाख से ज़्यादा केस

देश में पहली बार कोरोना संक्रमण के 2 लाख से ज़्यादा केस आए हैं। बुधवार को 24 घंटे में 2 लाख 739 संक्रमण के मामले आने के साथ ही मरने वालों की संख्या भी 1038 हो गई है। इससे पहले मंगलवार को 1 लाख 84 हज़ार संक्रमण के मामले आए थे। यानी एक दिन में पिछले दिन के मुक़ाबले क़रीब 16 हज़ार और मामले बढ़ गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार सुबह बुधवार के जो 24 घंटे के आँकड़े जारी किए हैं इसके अनुसार 93 हज़ार 528 लोग ठीक हुए हैं। देश में अब तक कोरोना से 1 लाख 73 हज़ार 123 लोगों की मौत हो चुकी है। कुल संक्रमण के मामले 1 करोड़ 40 लाख 74 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं। अब तक 1 करोड़ 24 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। देश भर में फ़िलहाल 14 लाख 71 हज़ार से ज़्यादा सक्रिये मामले हैं। 

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति बेहद चिंताजनक है। महाराष्ट्र में बुधवार को 58,952 नए मामले सामने आए हैं और 278 लोगों की मौत हुई है। बीते दिन संक्रमण का यह आंकड़ा 60,212 था और 281 लोगों की मौत हुई थी। इसका मतलब संक्रमण का ग्राफ मामूली ही गिरा है और यह फिर ऊपर चढ़ सकता है। 

महाराष्ट्र में एक्टिव मामलों की संख्या 6,12,070 है और यह आंकड़ा बहुत बड़ा हो गया है। मुंबई में बुधवार को कोरोना के 9,925 नए मामले सामने आए और 54 लोगों की मौत हुई। 

दिल्ली में संक्रमण के मामलों का रिकॉर्ड टूट गया है और अब तक के सबसे ज़्यादा मामले बुधवार को आए हैं। कोरोना के 17,282 नए मामले रिकॉर्ड किए गए और 104 लोगों की मौत हुई है।

दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 50,736 है और 11,540 लोगों की मौत हो चुकी है। 

उत्तर प्रदेश में भी बुधवार को रिकॉर्ड मामले सामने और यह आंकड़ा 20,510 रहा और राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या 1,11,835 तक पहुंच गयी। प्रदेश में एक्टिव मामलों की संख्या 13,65,704 है जबकि 1,72,085 लोगों की मौत हो चुकी है।

देश से और ख़बरें
देश के कई राज्यों में ख़राब हो रही स्थिति के बीच सख़्त पाबंदियाँ लागू की जा रही हैं। जहाँ अधिकतर राज्यों में स्कूल-कॉलेज, सार्वजनिक सभाओं पर पाबंदी लगाई गई है और कई राज्यों में रात का कर्फ्यू लगाया गया है, वहीं महाराष्ट्र में अब लॉकडाउन जैसी पाबंदी लगाई गई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कुछ सख़्त कदम उठाने का एलान किया था। नये नियम 14 अप्रैल यानी बुधवार की रात 8 बजे से अगले 15 दिन के लिए लागू हो गए हैं। 
daily coronavirus cases crossed 2 lakh in india - Satya Hindi

नए नियमों के तहत पूरे राज्य में धारा 144 लागू की गई और बिना ज़रूरत के आना-जाना बंद किया जा रहा है। महाराष्ट्र में दफ़्तर बंद रहेंगे, लोकल और बसों को बंद नहीं किया जा रहा है लेकिन ये सिर्फ़ अति आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के लिए ही चालू रहेंगी। इसके अलावा ऑटो, टैक्सी, बैंक, ई-कॉमर्स सेवाएं चालू रहेंगी। 

होटल और रेस्तरां में बैठकर खाना नहीं खा पाएंगे और होम डिलीवरी और टेक अवे की ही सुविधा मिलेगी। पुलिस की बड़ी फ़ोर्स सड़कों पर है और पुलिस नियमों का पूरी तरह पालन करा रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें