loader

फाँसी से मौत की सजा देना क्रूरता है? जानिए, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से क्या कहा

कहा जाता है कि हर किसी को गरिमामयी मौत या सम्मान से मरने का अधिकार है तो क्या मौत की सजा के तौर पर फाँसी जैसा 'क्रूर तरीका' त्यागा जा सकता है? सुप्रीम कोर्ट के सामने मंगलवार को कुछ ऐसा ही सवाल सामने आया। अदालत ने कहा कि केंद्र को इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या फांसी से मौत की सजा देने के मुकाबले कोई 'कम दर्दनाक' विकल्प हो सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से चर्चा शुरू करने और यह जाँचने के लिए जानकारी जुटाने के लिए कहा कि क्या गर्दन से फाँसी लगाने से कम दर्दनाक तरीका हो सकता है। वैसे, फाँसी से मौत की सजा देने पर समय समय पर सवाल उठते रहे हैं, लेकिन इस पर ज़्यादा प्रगति नहीं हो पाई है।

ताज़ा ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट आज 'मौत की सजा पाए दोषियों के लिए दर्द रहित मौत' की मांग करने वाली एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था। याचिका में फांसी के बजाय गोली मारने, घातक इंजेक्शन या 'इलेक्ट्रिक चेयर' का भी सुझाव दिया गया है।

सुनवाई के दौरान अदालत ने टिप्पणी की कि वह इस विषय पर विचार करने के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल गठित करने के लिए तैयार है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणि को फाँसी से मौत के प्रभाव पर किसी भी अध्ययन को लेकर वापस अदालत में आने को कहा गया।

विधि आयोग की एक रिपोर्ट पढ़ते हुए वकील ऋषि मल्होत्रा ने कहा कि यह प्रक्रिया 'बिल्कुल क्रूर' है। रिपोर्ट के अनुसार मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा, 'हमारे पास कुछ वैज्ञानिक आँकड़ा होना चाहिए। इससे जो दर्द होता है, उस पर कुछ शोध दें, हम एक समिति बना सकते हैं। हम इसे बाद की तारीख़ के लिए रखते हैं।' इसके साथ ही कोर्ट ने अगली सुनवाई की तारीख 2 मई रख दी।
देश से और ख़बरें

सीजेआई ने कहा, 'यहाँ तक कि घातक इंजेक्शन भी दर्दनाक है। गोली मारने की बात करें तो, यह मानव अधिकारों का पूरी तरह उल्लंघन होगा, सैन्य शासन का पसंदीदा तरीका था।' जजों ने यह भी शोध करने को कहा कि घातक इंजेक्शन में किस रसायन का इस्तेमाल किया जाएगा।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने यह भी कहा कि यदि कोई और तरीका है जिसे अपनाया जा सकता है, तो क्या फांसी से मौत को असंवैधानिक घोषित किया जा सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें