loader
भोपाल में शनिवार को गश्त करती पुलिस

समझदारीः भोपाल के पुराने शहर से शोभा यात्रा निकालने का फैसला रद्द

हनुमान जयंती पर भोपाल के पुराने शहर से निकलने वाली शोभा यात्रा की अनुमति भोपाल पुलिस ने समझदारी दिखाते हुए रद्द कर दी। हालांकि पहले यह अनुमति दे दी गई थी। लेकिन बाद में सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए रद्द कर दिया। पुलिस ने बताया कि शोभा यात्राएं भोपाल के पुराने शहर क्षेत्र को छोड़कर शहर के अन्य हिस्सों से होकर गुजर सकती हैं। काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी के नेतृत्व में मुस्लिम धर्मगुरुओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने डीजीपी सुधीर सक्सेना और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात करके हालात से सतर्क किया। मौलवियों ने हनुमान जयंती जुलूस के लिए दी गई अनुमति पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि मुस्लिम बहुल इलाकों में जुलूस निकालना खतरे से भरा होगा।

ताजा ख़बरें
जय मां भवानी हिंदू संगठन (जेएमबीएचएस) के उपाध्यक्ष नवीन खरे ने खेड़ापति हनुमान मंदिर से हनुमान जयंती जुलूस की शुरुआत करने की अनुमति मांगी थी। अनुष्ठान के अनुसार, जुलूस को पुराने शहर भोपाल और शहर के अन्य हिस्सों से गुजरना था। लेकिन पुलिस ने पुराने शहर भोपाल में जुलूस की अनुमति देने से इनकार कर दिया, जो मुस्लिम बहुल इलाका है।

पुलिस की यह समझदारी खरगोन और बड़वानी में साम्प्रदायिक हिंसा के दौरान हुई घटनाओं के बाद दिखाई है। पिछले हफ्ते, मध्य प्रदेश के खरगोन इलाके में रामनवमी जुलूस के दौरान सांप्रदायिक दंगे हुए। खरगोन का दंगा बहुत मामूली बात पर हुआ। रामनवमी शोभा यात्रा को जब मुस्लिम इलाके से गुजारा जा रहा था तो तालाब चौक पर जोर से बज रहे डीजे पर कुछ लोगों ने ऐतराज किया। उसी दौरान कुछ लोगों ने पत्थर फेंके और उसके बाद शहर में हिंसा शुरू हो गई। कई मस्जिदों और घरों में आग लगा दी गई। रात में भी दंगे की खबरें आईं।

इस दंगे के अगले दिन साम्प्रदायिक हिंसा का आरोप मुसलमानों पर लगाकर करीब 45 घरों को बुलडोजर से ढहा दिया गया। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दंगा करने वालों से नुकसान की वसूली की जाएगी। जबकि राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हम उन घरों को पत्थर के ढेर में बदल देंगे, जहां जहां से पथराव किया गया। हालांकि ये सारी कार्रवाई बिना किसी जांच पड़ताल के की गई। पुलिस ने बड़ी संख्या में मुस्लिम युवकों को गिरफ्तार किया है।  बहरहाल, आज हनुमान जयंती पर भोपाल पुलिस हाई अलर्ट पर है। ड्रोन से हालात पर नजर रखी जा रही है। जुलूस के दौरान शांति और सद्भाव के लिए शहर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। भोपाल में जुलूस आज शाम 4.30 बजे से शुरू होगा। भोपाल पुलिस ने यह भी कहा है कि यह विशेष ध्यान रखा जाएगा कि किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुंचे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें