loader

कोर्ट ने संजय सिंह को शपथ लेने के लिए संसद जाने की दूसरी बार दी इजाजत

संजय सिंह को सांसद के रूप में शपथ लेने संसद जाने की फिर से अनुमति मिली है। दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट ने मंगलवार को आप नेता संजय सिंह को दूसरी बार पुलिस हिरासत में संसद जाने और राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ लेने की इजाजत दी है। वह 8 या 9 फरवरी को संसद जा सकते हैं। इससे पहले भी अदालत ने उन्हें संसद जाकर शपथ लेने की इजाजत दी थी और वह संसद में पहुँचे भी थे, लेकिन राज्यसभा में उनको शपथ लेने की अनुमति नहीं मिली। इसको लेकर आप ने सभापति पर कई तरह के आरोप भी लगाए थे। 

आम आदमी पार्टी ने सोमवार को राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पर संविधान के प्रावधानों के खिलाफ काम करने का आरोप लगाया था। संजय सिंह को राज्यसभा सदस्य के तौर पर उपराष्ट्रपति ने शपथ की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि अनुच्छेद 99 कहता है कि प्रत्येक सदस्य शपथ लेगा। विशेषाधिकार का यह मामला उनकी सदस्यता से संबंधित था जो पहले ही समाप्त हो चुकी है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि वह उन्हें शपथ लेने से नकार नहीं सकते हैं और मुझे लगता है कि वे सिर्फ इसका राजनीतिकरण कर रहे हैं।

बता दें कि विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने संजय सिंह के आवेदन को स्वीकार करते हुए 3 फरवरी, 2024 को जेल अधिकारियों को सदस्य के रूप में शपथ दिलाने के लिए आरोपी को न्यायिक हिरासत के तहत राज्यसभा में ले जाने का निर्देश दिया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार 5 फरवरी 2024 को संजय सिंह ने राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ नहीं ली क्योंकि राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उन्हें शपथ लेने की अनुमति देने से इनकार कर दिया और कहा कि उच्च सदन की कार्यवाही सूचीबद्ध कार्यवाहियों से चलती है जिसे बुलेटिन में अधिसूचित किया जाता है। संजय सिंह का शपथ ग्रहण सदन के कामकाज में सूचीबद्ध नहीं था और इस मामले पर राज्यसभा से कोई संचार कभी विचार के लिए नहीं आया।
बहरहाल, संजय सिंह की शपथ को लेकर फिर से मंगलवार को अदालत में अपील की गई। अदालत ने आगे निर्देश दिया कि आवेदक को 8 या 9 फ़रवरी में से किसी एक दिन शपथ दिलाने के लिए न्यायिक हिरासत से और उचित सुरक्षा के तहत राज्यसभा ले जाया जाएगा।

अदालत ने कहा कि इस संबंध में जेल अधीक्षक को राज्यसभा सचिवालय से संवाद करने का निर्देश दिया जा रहा है।

कोर्ट ने संजय सिंह के वकील को संबंधित दस्तावेजों पर उनके हस्ताक्षर लेने के लिए तिहाड़ जेल जाकर संजय सिंह से मिलने की अनुमति दे दी है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार संजय सिंह के वकीलों ने कहा है कि कुछ दस्तावेजों पर आरोपी द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की आवश्यकता है और इन्हें राज्यसभा के संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा ताकि आवेदक को शपथ दिलाने के लिए बुलाया जा सके और फिर तारीख़ को अंतिम रूप दिया जाएगा।

देश से और ख़बरें
बता दें कि संजय सिंह को ईडी द्वारा दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था। ईडी ने आरोप लगाया है कि संजय सिंह 2021-22 की पॉलिसी अवधि से संबंधित दिल्ली शराब घोटाले से उत्पन्न अपराध की आय को प्राप्त करने, रखने, छुपाने, फैलाने और उपयोग करने में शामिल थे। हालाँकि, संजय सिंह ने इन सभी आरोपों को ग़लत बताया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें