loader

पहलवानों से पुलिस ने कहा- 'इंडिया गेट पर प्रदर्शन की इजाजत नहीं'

दिल्ली पुलिस ने आज कहा है कि आंदोलनकारी पहलवानों को इंडिया गेट पर धरना देने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसने कहा है कि अगर पहलवान स्मारक के सामने प्रदर्शन करते पाए गए तो उन्हें हिरासत में लिया जाएगा। भारत के शीर्ष पहलवानों को दिल्ली पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किए जाने के दो दिन बाद साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगट जैसे शीर्ष पहलवानों ने कहा है कि वे अपने ओलंपिक और ओलंपिक खेलों को गंगा नदी में 'विसर्जित' कर देंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वे नई दिल्ली के इंडिया गेट पर आमरण अनशन पर बैठेंगे।

पहलवानों ने कहा है कि पदक विसर्जन के बाद वे इंडिया गेट पर आमरण अनशन पर बैठेंगे। लेकिन अब इस प्रदर्शन को लेकर पुलिस ने कहा है कि वह उन्हें ऐसा नहीं करने देगी।

ताज़ा ख़बरें

इस मामले में पीटीआई ने एक पुलिस सूत्र के हवाले से रिपोर्ट दी है कि इंडिया गेट एक विरोध स्थल नहीं है और हम उन्हें वहां विरोध करने की अनुमति नहीं देंगे। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के पुलिस उपायुक्त सुमन नलवा ने कहा कि किसी अन्य विरोध स्थल के लिए पहलवानों को अनुमति लेनी होगी।

इससे पहले पहलवानों को विरोध प्रदर्शन स्थल जंतर मंतर से बाहर कर दिया गया था। रविवार को ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता खिलाड़ियों को पुलिस द्वारा घसीटे जाने का अभूतपूर्व दृश्य उस समय देखने को मिला जब महिला 'महापंचायत' के लिए पहलवान नए संसद भवन की ओर मार्च करने की तैयारी में थे। 

रविवार को पहलवानों को हिरासत में लिया गया और उन पर दंगा करने, ग़ैर-क़ानूनी रूप से इकट्ठा होने और एक लोक सेवक को उसकी ड्यूटी करने से रोकने का आरोप लगाया गया। उन पर एफ़आईआर भी दर्ज की गई।
delhi police says women wrestlers protest india gate not allowed - Satya Hindi
इन घटनाक्रमों के बाद पहलवानों ने मेडल को गंगा नदी में फेंकने का फ़ैसला किया है। बजरंग पुनिया के ट्वीट में कहा गया है कि "चमकदार तंत्र में हमारी जगह कहां है, भारत की बेटियों की जगह कहां है, क्या हम सिर्फ नारे बनकर या सत्ता में आने भर का एजेंडा बनकर रह गई हैं। अपवित्र तंत्र अपना काम कर रहा है और हम अपना काम कर रहे हैं। अब लोक को सोचना होगा कि वह अपनी इन बेटियों के साथ खड़े हैं या इन बेटियों का उत्पीड़न करने वाले उस तेज सफेदी वाले तंत्र के साथ...।"
देश से और ख़बरें

पहलवानों ने लिखा है कि उत्पीड़क संसद में बैठकर ठहाके लगा रहा है और पुलिस व सिस्टम हमारे साथ अपराधियों जैसा व्यवहार कर रहा है।

उन्होंने कहा है, 'वो शख्स टीवी पर महिला पहलवानों को असहज कर देने वाली अपनी घटनाओं को कबूल करके उनको ठहाकों में तब्दील कर दे रहा है। यहां तक की पॉस्को एक्ट को बदलवाने की बात सरेआम कह रहा है। हम महिला पहलवान अंदर से ऐसा महसूस कर रही हैं कि इस देश में हमारा कुछ बचा नहीं है। हमें वे पल याद आ रहे हैं जब हमने ओलिंपिक, वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीते थे...।'

ख़ास ख़बरें

साक्षी मलिक ने एक बयान में कहा है, 'ये पदक हमारे जीवन और आत्मा हैं। हम उन्हें गंगा में विसर्जित करने जा रहे हैं क्योंकि वह माँ गंगा हैं। उसके बाद, जीने का कोई मतलब नहीं है, इसलिए हम इंडिया गेट पर मरते दम तक भूख हड़ताल पर बैठेंगे।' विरोध करने वाले अन्य पहलवानों ने भी यही बयान साझा किया है।

मलिक ने कहा कि महिला पहलवानों को लगता है कि इस देश में उनके लिए कुछ नहीं बचा है क्योंकि सिस्टम ने उनके साथ घटिया व्यवहार किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें