loader

पेशाब करने के दूसरे मामले में भी एयर इंडिया पर 10 लाख जुर्माना

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय यानी डीजीसीए ने मंगलवार को एयर इंडिया पर फिर से जुर्माना लगाया है। इस बार यह जुर्माना पिछले साल 6 दिसंबर को पेरिस से नई दिल्ली आने वाली AI-142 उड़ान में यात्रियों के दुर्व्यवहार की दो घटनाओं से जुड़ा है। एयरलाइंस पर आरोप है कि उसने इन दो घटनाओं की जानकारी डीजीसीए को नहीं दी थी। इसके लिए उस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

एयरलाइन नियामक ने एक बयान में कहा कि पेरिस-नई दिल्ली उड़ान में दो घटनाएँ हुईं। एक घटना में एक यात्री को नशे की हालत में शौचालय में धूम्रपान करते हुए पकड़ा गया था और वह चालक दल के निर्देशों का पालन नहीं कर रहा था। जब महिला यात्री शौचालय गई तो एक अन्य यात्री ने कथित तौर पर उस खाली सीट और उस यात्री के कंबल पर पेशाब कर दी। 

ताज़ा ख़बरें

डीजीसीए ने कहा कि उसने एयर इंडिया के जवाबदेह प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि क्यों न उनके नियामकीय दायित्वों की अवहेलना के लिए उनके ख़िलाफ़ ईडी की कार्रवाई की जाए। विमानन नियामक ने कहा कि एयर इंडिया ने 23 जनवरी 2023 को कारण बताओ नोटिस का जवाब दिया और उसकी जाँच की गई। जाँच के बाद ही कार्रवाई की गई है। डीजीसीए ने कहा कि टाटा द्वारा संचालित एयरलाइन ने 6 दिसंबर की घटना को अपनी आंतरिक समिति को भेजने में देरी की।

इससे पहले विमान में ही पेशाब करने की एक अन्य घटना में भी 4 दिन पहले ही कार्रवाई की गई है। वह घटना न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान में घटी थी। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है और उसकी न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के पायलट के लाइसेंस को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए एयर इंडिया के इन-फ्लाइट सेवाओं के निदेशक पर तीन लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।
यह घटना 26 नवंबर, 2022 को हुई थी। एयरलाइन की न्यूयॉर्क-दिल्ली AI-102 फ्लाइट में सवार एक कथित रूप से नशे में धुत पुरुष यात्री शंकर मिश्रा ने एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दी थी।

डीजीसीए का कहना है कि यह घटना 4 जनवरी को डीजीसीए के संज्ञान में आई। उससे पहले एयर इंडिया ने आरोपी यात्री शंकर मिश्रा पर पेशाब करने की घटना के लिए चार महीने का प्रतिबंध लगाया था। यह प्रतिबंध उस पर लगाए गए 30 दिन के प्रतिबंध के अतिरिक्त था।

देश से और ख़बरें

इस मामले में त्वरित कार्रवाई नहीं करने के लिए एयर इंडिया की काफ़ी आलोचना हुई थी। यह आलोचना ख़ासकर इसलिए भी हुई थी कि फ्लाइट के लैंड होने के बाद शंकर मिश्रा को बिना किसी कार्रवाई के चले जाने दिया गया था।

विमान में पेशाब करने के मामले में एक महीना से ज्यादा बीत जाने के बाद एयरलाइंस की तरफ से 4 जनवरी को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी।

शिकायत में हुई देरी पर एयरलांइस की तरफ से कहा गया था कि वह पुलिस के पास नहीं गई क्योंकि उसे लगा कि दोनों पक्षों ने मामले को आपसी सहमति से सुलझा लिया है। बाद में शंकर मिश्रा को गिरफ़्तार किया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें