loader

क्या गांधी परिवार से जुड़े ट्रस्टों ने वाकई घपला किया है?

क्या गांधी परिवार से जुडे़ चैरिटेबल ट्रस्टों ने वाकई विदेशी चंदा लेने में घपला किया है और नियम क़ानून का उल्लंघन किया है? या बीजेपी सरकार उसे ऐसे समय निशाने पर ले रही है जब उसने चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर सरकार से लगातार परेशान करने वाले सवाल पूछे हैं?
ये सवाल इसलिए महत्वपूर्ण हैं कि सरकार ने इस मामले की जाँच में मदद करने के लिए एक समिति का गठन किया है।
देश से और खबरें

मामला क्या है?

दूसरी ओर, इन ट्रस्टों का कहना है कि सारा लेन-देन नियम के मुताबिक हुआ है, सबकुछ घोषित है और सरकार को बताया हुआ है। इन लेन-देन की जानकारी सरकार की वेबसाइट पर हैं और ट्रस्टों के वेबसाइट पर भी। 
यह तो साफ़ है कि विवादों में घिरे राजीव गांधी फ़ाउंडेशन को पिछले 13 साल में 326.70 करोड़ रुपए बतौर चंदा मिले, बड़ा हिस्सा विदेशी संस्थाओं से आया। ख़ुद ट्रस्ट इस बात को मानता है।
इसके बाद दूसरा सवाल यह है कि ये पैसे किस देश से आए, किन संस्थाओं से आए। सवाल यह भी है कि क्या इसमें एफ़सीआरए यानी फ़ॉरन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट का उल्लंघन हुआ है? 

कितने पैसे मिले?

पहले बात करते हैं कि किस ट्रस्ट को कब और कितने पैसे मिले? इंडियन एक्सप्रेस की एक ख़बर के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2006-07 से लेकर 2019-2020 के बीच राजीव गांधी फ़ाउंडेशन और राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट को कुल मिला कर 326.70 करोड़ रुपए मिले।
इसमें से 316.27 करोड़ रुपए रूरल इंडिया सपोर्टिंग ट्रस्ट, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन इन इंडिया से मिले। 
रूरल इंडिया सपोर्टिंग ट्रस्ट, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दोनों ही अमेरिका स्थित दातव्य संस्थाएं हैं। यानी इन ट्रस्टों को मिले पैसे का बड़ा हिस्सा अमेरिका से आया है।

सरकार की वेबसाइट पर है जानकारी!

पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन इन इंडिया दिल्ली की संस्था है। गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर डाली गई जानकारी के अनुसार बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने 68.78 करोड़ रुपए और रूरल इंडिया सपोर्टिंग ट्रस्ट से 187.84 करोड़ रुपए मिले थे।
इसके अलावा पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन इन इंडिया ने 59.61 करोड़ रुपए आरजीएफ़ को दिए। इसमें से आरजीएफ़ को 4.37 करोड़ रुपए ही मिले, बाकी पैसे आरजीसीटी को दिए गए। 
बता दें कि राजीव गांधी फाउंडेशन की प्रमुख सोनिया गांधी हैं, उनके अलावा इस ट्रस्ट में प्रियंका गांधी और पी. चिदंबरम भी हैं। राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट भी गांधी परिवार के ही नियंत्रण में है।

क्या है राजनीति?

इन ट्रस्टों को लेकर विवाद तब शुरू हुआ जब बीजेपी ने आरोप लगाया कि इस आरजीएफ़ ने चीनी दूतावास से पैसे लिए थे। केंद्रीय क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यहाँ तक कहा कि कांग्रेस ने इस ट्रस्ट के ज़रिए चीन से घूस लेकर उसे फ़ायदा पहुँचाने वाली नीतियाँ बनाईं। 
केंद्र सरकार ने बीते दिनों गांधी परिवार से जुड़े सभी ट्रस्टों की जाँच के लिए एक समिति बनाई है। कांग्रेस पार्टी का कहना है कि सभी ट्रस्टों के सभी लेन-देन पूरी तरह पारदर्शी और नियम के अनुरूप ही हैं।

घपला हुआ है?

एक और अहम सवाल है कि क्या इन ट्रस्टों ने एफसीआरए के नियम कानूनों की अनदेखी कर विदेश से पैसे लिए?
पीएचएफ़आई के उपाध्यक्ष दिलीप मावलंकर ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘बिल गेट्स फ़ाउंडेशन से पैसे पीएचएफ़आई और राजीव गांधी महिला विकास परियोजना को सम्मिलित रूप से मिले। आरजीसीटी ने इसे  विदेशी चंदा घोषित कर दिया और एफ़सीआरए ने कहा कि हमने भी विदेशी चंदा लिया है।’ 
पीएचएफ़आई का एफ़सीआरए लाइसेंस अप्रैल 2017 में ही ख़त्म हो गया। लेकिन उसने इसके बाद सरकार से कुछ समय के लिए एक निश्चित रकम का विदेशी चंदा लेने की अनुमति ली।
इससे यह साफ़ है कि फ़ौरी तौर पर यह नहीं कहा जा सकता है कि एफ़सीआरए का उल्लंघन किया गया है। 

बीजेपी कनेक्शन!

रूरल इंडिया सपोर्टिंग ट्रस्ट की प्रमुख इंदु रावत हैं जो भोले जी महाराज की पत्नी हैं। भोले जी महाराज बीजेपी नेता और उत्तराखंड सरकार में मंत्री सतपाल महाराज के छोटे भाई हैं।  इससे यह साफ़ होता है कि इस ट्रस्ट के तार बीजेपी से भी जुड़े हुए हैं।
आरजीएफ़ को चीनी दूतावास से 90 लाख रुपए और यूरोपीय संघ से 3.84 लाख रुपए मिले। इसे जनीवा की संस्था ग्लोबल अलायंस फ़ॉर इंप्रूव्ड न्यूट्रिशन से 2.16 करोड़ रुपए भी मिले।

जाँच समिति

गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फ़ाउंडेशन (आरजीएफ़) और गांधी परिवार से जुड़े दो अन्य ट्रस्ट को हुई फ़ंडिंग की जांच में सहायता के लिए एक कमेटी बनाई है। केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि यह कमेटी आरजीएफ़ के अलावा राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा भी प्रीवेंशन ऑफ़ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए), इनकम टैक्स एक्ट और फॉरेन कांट्रीब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट (एफ़सीआरए) के कथित रूप से कानूनी प्रावधानों के उल्लंघन के आरोपों की जांच करेगी। इस कमेटी का नेतृत्व ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के स्पेशल डायरेक्टर करेंगे। 
सवाल यह है कि आख़िर इस पूरी कवायद का मक़सद क्या है? क्या सरकार नई बहस छेड़ कोरोना पर अपनी नाकामी और चीन जैसे मुद्दे पर हुई फजीहत से लोगों का ध्यान बँटाना चाहती है? या सरकार कांग्रेस को संकेत दे रही है कि उसने असहज सवाल पूछे तो उसे भी कई सवालों के जवाब देने पर मजबूर कर दिया जाएगा? 
इन सवालों का सही उत्तर तभी मिलेगा जब सरकार जाँच पूरी कर लेगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें