loader

'डंकी फ्लाइट' मुंबई में उतरी, 25 लोग फ्रांस में रुके, सारा मामला अभी भी संदिग्ध

मानव तस्करी के संदेह में चार दिनों से फ्रांस में रुके यात्रियों, जिनमें ज्यादातर भारतीय थे, को लेकर एक चार्टर विमान मंगलवार सुबह मुंबई हवाई अड्डे पर उतरा। विमान ट्रैकिंग वेबसाइट Flightradar24 ने दिखाया कि यह फ्लाइट मुंबई एयरपोर्ट पर सुबह 4 बजे उतरी। इसमें 276 यात्री थे। यह फ्लाइट दुबई से निकारागुआ जा रही थी। 

इस फ्लाइट का संचालन रोमानिया की चार्टर कंपनी लीजेंड एयरलाइंस कर रही है। दुबई से निकारागुआ जा रही फ्लाइट तकनीकी स्टॉपओवर के लिए गुरुवार को फ्रांस के वैट्री एयरपोर्ट पर रुकी, जहां फ्रांसीसी अधिकारियों ने इसे मानव तस्करी के शक में रोक दिया था। विमान में उस समय 303 यात्री थे।

ताजा ख़बरें

फ्रांसीसी अधिकारियों ने कहा कि जब विमान ने मुंबई के लिए उड़ान भरी तो उसमें 276 यात्री सवार थे। दो नाबालिगों सहित कम से कम 25 लोगों ने शरण के लिए आवेदन करने की इच्छा जताई है और वे अभी भी फ्रांसीसी धरती पर हैं। एक फ्रांसीसी चैनल ने कहा कि दो अन्य लोगों को वैट्री में जज के सामने पेश किया गया। फिर दोनों को रिहा कर दिया गया और वे दोनों अब सहायक गवाह हैं।

ये मामला काफी अजीबोगरीब लग रहा है। एक स्थानीय अधिकारी ने कहा कि जब फ्लाइट ए340 वैट्री हवाई अड्डे पर उतरी, तो उसमें सवार 303 भारतीय यात्रियों में से 11 नाबालिग थे, जिनके साथ कोई नहीं था। यह अभी साफ नहीं है कि 11 नाबालिग कहीं मानव तस्करी का हिस्सा तो नहीं थे।

फ्लाइट के वैट्री में उतरने के बाद, फ्रांसीसी अधिकारियों ने न्यायिक जांच शुरू की। समाचार एजेंसी एएफपी ने न्यायिक सूत्रों के हवाले से कहा कि फ्रांसीसी अधिकारियों ने इमीग्रेशन कानूनों के उल्लंघन के मामले की जांच जारी रखी है, लेकिन अभी संभावित मानव तस्करी पर स्थिति साफ नहीं है।

देश से और खबरें

एएफपी ने बताया कि भारतीय शायद संयुक्त अरब अमीरात के श्रमिक थे जो संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा में जान के लिए निकारागुआ जा रहे थे। अमेरिका में शरण लेने की कोशिश करने वालों के लिए निकारागुआ एक लोकप्रिय प्वाइंट बन गया है। अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा गश्ती (सीबीपी) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023 में 96,917 भारतीयों ने अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने का प्रयास किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 51.61 प्रतिशत अधिक है। सीबीपी डेटा से पता चलता है कि उनमें से कम से कम 41,770 भारतीयों ने मैक्सिकन बॉर्डर से अमेरिका में प्रवेश करने का प्रयास किया। निकारागुआ या तीसरे देशों के लिए जो फ्लाइट्स ऐसे यात्रियों को लेकर जाती है, उन्हें 'डंकी' उड़ान के रूप में जाना जाता है। निकारागुआ में इमीग्रेशन के कागजात आसानी से बन जाते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें