loader

राजनीतिक दलों द्वारा दी गई चुनावी बॉन्ड की जानकारी में नया क्या? 

चुनाव आयोग ने रविवार को चुनावी बॉन्ड की कुछ और जानकारी सार्वजनिक की है। यह वह जानकारी है जिसे राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को सील कवर में जानकारी दी थी और जिसे आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को दिया था। समझा जाता है कि यह जानकारी 12 अप्रैल 2019 से पहले जारी किए गए इलेक्टोरल बॉन्ड से संबंधित थी। इससे पहले 2019 के बाद की जानकारी चुनाव आयोग ने पहले ही अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दी है। तो सवाल है कि आख़िर इस बार क्या जानकारी दी गई है? और क्या यह जानकारी किसी काम की है?

इन सवालों के जवाब से पहले यह जान लें कि चुनाव आयोग ने क्या कहा है। इसने एक बयान में कहा है कि राजनीतिक दलों ने सुप्रीम कोर्ट के 12 अप्रैल, 2019 के अंतरिम आदेश के निर्देशानुसार सीलबंद कवर में चुनावी बॉन्ड पर डेटा दाखिल किया था।

ताज़ा ख़बरें
सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री द्वारा मूल प्रतियाँ लौटाए जाने के बाद चुनाव आयोग ने डेटा को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। लेकिन इसमें चुनावी बॉन्ड खरीदारों की कोई जानकारी नहीं दी गई है। ट्रांस्पैरेंसी को लेकर काम करने वाली एक्टिविस्ट अंजली भारद्वाज ने नये डेटा को लेकर कहा है, 'सीलबंद कवर खोले गए और राजनीतिक दलों द्वारा चुनावी चंदे पर ECI को सौंपी गई जानकारी सामने आ गई है। जैसा कि अनुमान था, पार्टियों ने कहा है कि उनके पास चंदा देने वालों के नाम नहीं हैं। नीचे पत्र देखें। 12 अप्रैल, 2019 से पहले बेचे गए 4,000 करोड़ के बॉन्ड के खरीदारों की पहचान के बारे में मतदाता अभी भी अंधेरे में हैं।'

बता दें कि चुनाव आयोग ने नई जानकारी का खुलासा 11 मार्च से अपने आदेश को संशोधित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से संपर्क करने के बाद किया है। 15 मार्च को सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने चुनावी बॉन्ड संख्या का खुलासा नहीं करने और इस तरह अपने पिछले फ़ैसले का पूरी तरह से पालन नहीं करने के लिए एसबीआई की खिंचाई की थी।

चुनाव आयोग ने पहले ही अपनी वेबसाइट पर एसबीआई द्वारा साझा किए गए चुनावी बॉन्ड डेटा प्रकाशित कर दिया है। गुरुवार को जारी आंकड़ों में 12 अप्रैल, 2019 से 1,000 रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच कंपनियों और व्यक्तियों द्वारा चुनावी बॉन्ड की खरीद की जानकारी दिखायी गयी है। इसमें पार्टियों द्वारा भुनाए गए बॉन्डों का विवरण भी सामने आया। हालाँकि, इसमें यह नहीं दिखाया गया कि प्रत्येक पार्टी को किसी निश्चित कंपनी या व्यक्ति से कितना प्राप्त हुआ।

देश से और ख़बरें

नए चुनावी बॉन्ड का डेटा चुनाव आयोग द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद जारी किया गया है। चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

इससे पहले 14 मार्च को इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी आख़िरकार चुनाव आयोग की वेबसाइट पर सार्वजनिक की गई थी। राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए इसे बड़ा क़दम बताया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एसबीआई ने इलेक्टोरल बॉन्ड की यह जानकारी चुनाव आयोग को मुहैया कराई है। चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी दो सेट में है जिसमें से एक सेट में इलेक्टोरल बॉन्ड को खरीदने वाले व्यक्तियों और कंपनियों के नाम हैं तो दूसरे सेट में जिन राजनीतिक दलों ने उन बॉन्ड को भुनाया है उसके नाम हैं। मौजूदा जानकारियों के सेट से यह पता नहीं चल पा रहा है कि चंदा खरीदने वाले किस शख्स या कंपनी ने किस राजनीतिक दल को और कितना चंदा दिया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें