loader
ईडी के गलत इस्तेमाल के खिलाफ प्रदर्शन का फाइल फोटो।

कांग्रेस को 'आर्थिक पंगु' करने के बाद केंद्र की नजर अब AAP पर

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि वह दिल्ली शराब नीति मामले में आम आदमी पार्टी की कुछ संपत्तियों को कुर्क करना चाहता है, लेकिन दुविधा में है। ईडी की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि जांच एजेंसी द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका खारिज की जानी चाहिए।

हालांकि अभी आप को केंद्र सरकार की ओर से किसी तरह की कोई संपत्ति आवंटित नहीं है। ईडी ने यह साफ नहीं किया है कि वो आप की किन संपत्तियों को अटैच करना चाहती है। क्या उसका आशय आप नेताओं की व्यक्तिगत संपत्तियों से तो नहीं है। मनीष सिसोदिया के समय जब उसने पड़ताल शुरू की थी तो यूपी में उनके गांव जाकर संपत्तियों का पता लगाने की कोशिश की थी। उसे खाली हाथ लौटना पड़ा। वो सिसोदिया के बारे में कोई जानकारी नहीं जुटा सकी।  
ताजा ख़बरें
सिसोदिया के खिलाफ दायर चार्जशीट में न तो सीबीआई ने और न ही ईडी  ने यह आरोप लगाया कि इनके पास आय से अधिक संपत्ति पाई गई या इन्होंने पिछले कुछ वर्षों में कोई संपत्ति बनाई। इसी तरह सांसद संजय सिंह के मामले में भी हुआ। हाईकोर्ट ने संजय सिंह के मामले में ईडी से सवाल करते हुए लताड़ भी लगाई कि क्या आपने संजय सिंह के घर से पैसा बरामद किया। 
हालांकि सबसे पहले सत्येंद्र जैन को ईडी ने गिरफ्तार किया था। उनके खिलाफ अलबत्ता कथित अवैध संपत्ति के सबूत ईडी ने कोर्ट में पेश किए। उनकी और रिश्तेदारों की संपत्तियों का जिक्र किया। हालांकि सत्येंद्र जैन कारोबारी परिवार से आते हैं। सत्येंद्र जैन के मामले में अंतिम फैसला आना बाकी है। 
इस साल फरवरी में, कांग्रेस ने कहा कि कथित तौर पर आयकर में चूक करने के कारण पार्टी के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए थे। पार्टी को कथित बकाया टैक्स में 130 करोड़ रुपये का भुगतान करने का नोटिस जारी किया गया था। कांग्रेस ने यह भी कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा आयकर नोटिस के खिलाफ पार्टी की अपील खारिज करने के बाद आयकर विभाग ने उसके बैंक खातों से 51 करोड़ रुपये निकाल लिये।

इससे पहले शुक्रवार को कांग्रेस ने कहा था कि उसे पिछले वर्षों के कर रिटर्न में विसंगतियों के लिए 1,800 करोड़ रुपये जमा करने के लिए आयकर विभाग से एक नया नोटिस मिला है। यानी आयकर विभाग ने अभी तक चार नोटिस कांग्रेस पार्टी को भेजे हैं। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसे टैक्स आतंकवाद बताते हुए कहा कि भाजपा को याद रखना चाहिए कि जब सरकार बदलेगी, तो उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिन्होंने "लोकतंत्र को अपमानित" किया है। राहुल गांधी ने कहा, "ऐसी कार्रवाई की जाएगी कि कोई दोबारा यह सब करने की हिम्मत नहीं करेगा। यह मेरी गारंटी है।" कांग्रेस ने दो दिन पहले मोदी सरकार पर  टैक्स आतंकवाद का आऱोप लगाते हुए देशव्यापी प्रदर्शन किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें