loader

ईडी दफ्तर में राहुल से हुई पूछताछ; सोनिया से मिले

नेशनल हेराल्ड मामले में जांच एजेंसी ईडी के सामने पेश हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से सोमवार को पहली पारी में 3 घंटे तक पूछताछ की गई। इस दौरान राहुल गांधी से तमाम सवाल किए गए। पूछताछ के बाद राहुल गांधी सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती अपनी मां सोनिया गांधी से मिले और फिर से ईडी दफ्तर पहुंचे। 

राहुल की पेशी से पहले जमकर हंगामा भी हुआ। राहुल गांधी कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ ईडी के दफ्तर पहुंचे। उनके साथ पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, प्रमोद तिवारी, पी. चिदंबरम सहित तमाम बड़े नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

कांग्रेस ने सोमवार को अपने तमाम आला नेताओं को पार्टी के मुख्यालय में बुलाया था और वहां से मार्च निकाला गया। लेकिन दिल्ली पुलिस ने मार्च से पहले ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के समर्थन में नारेबाजी की।

दिल्ली पुलिस ने रविवार रात को ही मार्च को निकाले जाने पर रोक लगा दी थी। पुलिस ने इसके पीछे कानून और व्यवस्था और कुछ अन्य वजहों का हवाला दिया था। कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस से इस फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की थी लेकिन पुलिस ने अपना फैसला नहीं बदला। 

इसके बाद कांग्रेस ने फैसला लिया कि वह दिल्ली सहित देश के कई शहरों में सोमवार को प्रदर्शन करेगी।

ताज़ा ख़बरें

प्रियंका पहुंचीं पुलिस थाने 

इस दौरान कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया और उन्हें तुगलक रोड थाने में ले जाया गया। पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सहित तमाम नेता इन कार्यकर्ताओं और नेताओं से मिलने तुगलक रोड थाने में पहुंचे। कांग्रेस की ओर से तुगलक रोड थाने में जमकर प्रदर्शन किया गया।

इससे पहले कांग्रेस के मुख्यालय पर सैकड़ों की संख्या में सेवादल और बाकी फ्रंटल संगठनों के कार्यकर्ता जुटे। पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय के बाहर कई स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की थी। 
ED summoned rahul gandhi in national herald case - Satya Hindi

‘हर हाल में निकालेंगे मार्च’

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सोमवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि सत्य को दबाया नहीं जा सकता और झुकाया भी नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पुलिस के हजारों नाके लगाकर केंद्रीय दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सत्याग्रह से मोदी सरकार की चूलें हिल गई हैं। उन्होंने कहा था कि मार्च हर हाल में निकाला जाएगा।

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व सांसद राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लांड्रिंग के मामले में पेशी के लिए ईडी ने बुलाया था। सोनिया गांधी बीते दिनों कोरोना से संक्रमित हो गई थीं जबकि राहुल गांधी विदेश में थे। 

इसलिए राहुल गांधी को ईडी की ओर से नया समन जारी कर 13 जून को जांच एजेंसी के सामने बुलाया गया था जबकि सोनिया से 23 जून को आने के लिए कहा गया था। कोरोना से संक्रमित होने की वजह से सोनिया सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती हैं। 

कांग्रेस नेतृत्व की ओर से सभी राज्य इकाइयों से कहा गया है कि वे ईडी के द्वारा सोनिया व राहुल गांधी को भेजे गए समन के खिलाफ अभियान चलाएं। 

आरोप पूरी तरह फर्जी: कांग्रेस

कांग्रेस ने ईडी के द्वारा नेशनल हेराल्ड अखबार मामले में लगाए गए सभी आरोपों को पूरी तरह फर्जी और बेबुनियाद बताया है और इसे बीजेपी के द्वारा की जा रही बदले की राजनीति करार दिया है।

तमाम विपक्षी दल मोदी सरकार पर जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाते रहे हैं। 

ED summoned rahul gandhi in national herald case - Satya Hindi

क्या है नेशनल हेराल्ड मामला?

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए हैं। बीजेपी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा था कि सोनिया और राहुल गांधी ने केवल 50 लाख रुपये का भुगतान कर यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के ज़रिए कांग्रेस के स्वामित्व वाले एसोसिएट जरनल लिमिटेड (एजेएल) की 90.25 करोड़ की रकम वसूलने का अधिकार हासिल कर लिया था। 

स्वामी ने इस मामले में दिल्ली की एक अदालत में शिकायत दर्ज कराई थी। स्वामी की याचिका पर संज्ञान लेते हुए अदालत ने आयकर विभाग से यंग इंडिया लिमिटेड के खिलाफ जांच करने के लिए कहा था। इस मामले में ईडी ने भी प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत नया केस दर्ज किया था।

देश से और खबरें

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने एजेएल को 1937 में शुरू किया था। 2010 में कंपनी में 1057 शेयर धारक थे और नुकसान होने के बाद 2011 में इसके स्वामित्व को यंग इंडिया लिमिटेड कंपनी को ट्रांसफर कर दिया गया था। एजेल की ओर से अंग्रेजी अखबार नेशनल हेराल्ड, उर्दू अखबार कौमी आवाज़ और हिंदी अखबार नवजीवन प्रकाशित किया जाता था। 

यंग इंडिया लिमिटेड का गठन 2010 में किया गया था और इसमें राहुल गांधी और कांग्रेस के एक नेता निदेशक थे। राहुल गांधी और सोनिया गांधी के पास इस कंपनी के 76 फ़ीसदी शेयर थे और 24 फ़ीसदी शेयर कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नाडिस के पास थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें