loader
फरवरी में ऐसे पोस्टर ठाणे में लगे थे, जिनमें शिंदे को भावी सीएम बताया गया था। (फाइल फोटो))

शिंदे फरवरी में ही बैनरों पर सीएम घोषित हो गए थे, गौर से देखिए पोस्टर को

यह बहुत ज्यादा दिनों की बात नहीं है। फरवरी 2022 की बात है जब एकनाथ शिंदे को भावी मुख्यमंत्री बताते हुए ठाणे में बैनर पोस्टर लग गए थे। 9 फरवरी को एकनाथ शिंदे का जन्मदिन था। लेकिन उससे पहले, शहर में शिवसेना पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मुलुंड टोल प्लाजा के पास उन्हें बधाई देने के लिए बैनर लगाए थे। बैनरों में उन्हें 'भविष्य के मुख्यमंत्री' के रूप में भी संबोधित किया, जिसकी तस्वीरें वायरल हुईं। शिंदे ने उस समय पार्टी कार्यकर्ताओं को बैनर हटाने के निर्देश दिए। लेकिन कुछ ऐसा जरूर था, जो पक रहा था या जिसकी तैयारी चल रही थी। क्या वो तैयारी यही थी, जो अब सामने आई है।

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार को संकट में डालने वाले एकनाथ शिंदे शिवसेना के महत्वाकांक्षी नेताओं में से एक हैं। यह ताज्जुब है कि उद्धव ठाकरे अपने इस हाईप्रोफाइल मंत्री पर नजर नहीं रख सके। शिवसेना के कौन-कौन विधायक या नेता बीजेपी नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के संपर्क में थे, इसकी कोई जानकारी उद्धव के पास नहीं थी। एकनाथ शिंदे अभी गुजरात के सूरत में पार्टी के करीब 15 विधायकों के साथ होटल में हैं।
ताजा ख़बरें
शिंदे ठाणे में शिवसेना के बड़े नेता हैं जो कई अन्य जगहों पर भी पार्टी को मजबूत करने के लिए जाने जाते रहे हैं। शिंदे हाल ही में महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे के साथ अयोध्या दौरे पर गए थे।

eknath shinde declared CM on the banners in February itself - Satya Hindi
एकनाथ शिंदे कुछ विधायकों के साथ
वह लगातार चार बार महाराष्ट्र विधानसभा - 2004, 2009, 2014 और 2019 में चुने गए। 2014 की जीत के बाद, उन्हें शिवसेना के विधायक दल के नेता और बाद में विपक्ष के नेता के रूप में चुना गया था। शिवसेना नेता को लोकप्रिय समर्थन प्राप्त है और वह पार्टी के बड़े कार्यक्रमों के आयोजन के लिए जाने जाते हैं।

उनके पुत्र श्रीकांत शिंदे लोकसभा सांसद हैं और उनके भाई प्रकाश शिंदे पार्षद हैं। शिंदे कथित तौर पर पिछले कुछ समय से जानबूझकर दरकिनार किए जाने के बाद पार्टी से नाराज़ हैं। सभी पार्टियों से उनके अच्छे संबंध हैं।

शिवसेना के इस मजबूत नेता को शिवसेना के कई विधायकों का भी मजबूत समर्थन है और शिवसेना के गढ़ ठाणे में उनका काफी दबदबा है।

भावी मुख्यमंत्री विवाद

फरवरी में जब शिंदे को भावी सीएम घोषित किया गया तो उस पर शिवसेना की ओर से कोई प्रतिक्रिया ही नहीं आई और न शिंदे से कोई पूछताछ हुई। ये बैनर, पोस्टर सिर्फ ठाणे तक सीमित नहीं रहे। ये सोशल मीडिया पर भी फैले थे।

उस समय स्थायी समिति के अध्यक्ष और शिवसेना के वरिष्ठ नगरसेवक, राम रेपले ने दावा किया था कि विपक्ष ने सिर्फ राजनीतिक लाभ के लिए बैनर वायरल किए थे। उन्होंने कहा, पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं ने ये बैनर अति उत्साह में लगाए थे और उनकी कोई दुर्भावनापूर्ण मंशा नहीं थी। वे केवल उसके लिए अपने प्यार का इजहार कर रहे थे। लोगों और पार्टी के लिए उनके अथक परिश्रम के कारण ही उन्हें लगा कि वह भविष्य के मुख्यमंत्री बनने के योग्य हैं।

देश से और खबरें
ये बैनर वागले एस्टेट लॉरी एसोसिएशन ने लगाए थे। उसके अध्यक्ष विजय यादव ने उस समय कहा था कि यह सिर्फ हमारा अपने नेता के लिए प्यार है। इसका कोई राजनीतिक मकसद नहीं है।
इन पोस्टरों का राजनीतिक मकसद जरूर था, जो अब सामने आ गया है। एकनाथ शिंदे की राजनीतिक महत्वाकांक्षा बीजेपी के दम पर जाग गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें