loader

कांग्रेस पर अपमानजनक टिप्पणी के लिए केसीआर के प्रचार करने पर रोक

चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर अब तक कारण बताओ नोटिस जारी करते रहे चुनाव आयोग ने बीआरएस नेता केसीआर के ख़िलाफ़ बड़ी कार्रवाई की है। उल्लंघन के लिए उनको 48 घंटे के लिए प्रचार करने से रोक दिया गया है।

चुनाव आयोग ने इस लोकसभा चुनाव के दौरान अब तक की सबसे कड़ी कार्रवाई की है। इसने एक सार्वजनिक रैली के दौरान कांग्रेस के खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक और आपत्तिजनक बयान देने के लिए तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री को चुनाव प्रचार करने से रोका है। कांग्रेस ने 6 अप्रैल को चुनाव आयोग से उससे एक दिन पहले की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में केसीआर की कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियों के बारे में शिकायत की थी।

ताज़ा ख़बरें

शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने पहले उन टिप्पणियों पर केसीआर को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। 23 अप्रैल को नोटिस का जवाब देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोपों से इनकार किया था। उन्होंने बताया था कि अनुवाद में उनके मूल कथन का अर्थ गलत समझा गया। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कांग्रेस पर उनकी टिप्पणी से कुछ वाक्यों को संदर्भ से हटाने और तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का भी आरोप लगाया था।

केसीआर ने कहा कि उन्होंने अपनी आलोचना कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों तक ही सीमित रखी है। उन्होंने यह भी दावा किया था कि चुनाव आयोग के कहे के अनुसार उन्होंने किसी भी कांग्रेस नेता के ख़िलाफ़ व्यक्तिगत हमला नहीं किया।

बहरहाल, चुनाव आयोग केसीआर के जवाब से संतुष्ट नहीं हुआ और इसने कहा कि बीआरएस अध्यक्ष को दो दिनों के लिए चुनाव के संबंध में किसी भी सार्वजनिक बैठक, सार्वजनिक जुलूस, सार्वजनिक रैलियों, शो और साक्षात्कार और मीडिया में सार्वजनिक बयान देने से रोका जाता है। 
चुनाव आयोग ने केसीआर को ख़त लिखा है और कहा है कि उनके बयान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हैं। चुनाव प्रचार पर यह प्रतिबंध 1 मई रात 8 बजे से 48 घंटों के लिए प्रभावी है।
इसने अपने पत्र में कहा कि उसे तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जी निरंजन से एक शिकायत मिली थी। इसमें आरोप लगाया गया कि केसीआर ने 5 अप्रैल को कांग्रेस के खिलाफ अपमानजनक बयान दिए हैं। निरंजन की शिकायत के आधार पर, चुनाव आयोग ने तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक तथ्यात्मक रिपोर्ट देने के लिए कहा था।
देश से और ख़बरें

बता दें कि चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर पीएम मोदी और राहुल गांधी जैसे नेताओं को भी नोटिस जारी किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को नोटिस भेजा गया है तो राहुल गांधी के भाषण को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को।

चुनाव आयोग ने 25 अप्रैल को नोटिस जारी किया था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में कथित तौर पर विभाजनकारी व मानहानिजनक भाषण दिया था। मल्लिकार्जुन खड़गे को नोटिस उस शिकायत पर दिया गया था जिसमें भाजपा ने कहा था कि केरल के कोट्टयम में राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण आरोप लगाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें