loader

मोदी की वैक्सीन लेती तसवीर हटाने का आदेश दिया चुनाव आयोग ने

चुनाव आयोग ने तृणमूल कांग्रेस की शिकायत पर विचार करने के बाद सभी प्रचार माध्यमों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वैक्सीन लेती तसवीर हटाने को कहा है। चुनाव आयोग ने कहा है कि 72 घंटे के अंदर सभी प्रचार माध्यमों से यह तसवीर हट जानी चाहिए। 

पश्चिम बंगाल में पेट्रोल पंप समेत कई जगहों पर होर्डिंग्स लगाए गए थे, जिन पर कोरोना वैक्सीन लेते हुए मोदी की तसवीर लगाई गई थी। 

टीएमसी की शिकायत

टीएमसी ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि कोरोना टीकाकरण के साथ जो सर्टिफिकेट दिया जा रहा है, उस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तसवीर लगी हुई है। यह डॉक्टरों, नर्सों और दूसरे स्वास्थ्य कर्मियों का श्रेय लूटने के बराबर है।

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी में कहा है, "स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से दिए जा रहे सर्टिफिकेट पर नरेंद्र मोदी का नाम, उनकी तसवीर और उनके संदेश को लगाना पद का दुरुपयोग ही नहीं, टीका बनाने वालों का श्रेय लूटने की भी कशिश है। वे इसके साथ ही डॉक्टरों, नर्सों और दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों की विशाल फ़ौज से उसके किए का श्रेय लूट लेने का समान भी है।"

'आचार संहिता का उल्लंघन'

टीएमसी का कहना है कि चुनाव का एलान होने के बाद प्रधानमंत्री टीकाकरण के कोविन प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल अपने प्रचार के लिए नहीं कर सकते।

डेरेक ओ ब्रायन ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग को इस पर सक्रिय होना चाहिए और प्रधानमंत्री को करदाताओं के पैसे से बनी चीजों के अनुचित प्रयोग पर रोक लगानी चाहिए।

तृणमूल कांग्रेस के इस नेता ने चुनाव आयोग से कहा है कि चुनाव आचार संहिता का खुल्लमखुल्ला उल्लंघन है और इस पर तुरन्त रोक लगनी चाहिए।

पहले भी लगे थे आरोप

याद दिला दें कि 2019 के आम चुनावों में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप लगे थे।

पुलवामा के शहीदों और बालाकोट हवाई हमले के नाम पर वोट देने की अपील से लेकर वोट डालने के दौरान ‘रोड शो’ करने की शिकायतें चुनाव आयोग के पास की गई थीं।

प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र के लातूर में शहीदों के नाम पर लोगों से सीधे वोट नहीं माँगा था। लेकिन उन्होंने कहा था, "मैं फ़र्स्ट टाइम वोटर्स से कहना चाहता हूँ, आपका पहला वोट पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले वीर जवानों के नाम समर्पित हो सकता है क्या? आपका पहला वोट पुलवामा में जो वीर शहीद हुए उन वीर शहीदों के नाम आपका वोट समर्पित हो सकता है क्या? ग़रीब को पक्का घर मिले उसके लिए आपका वोट समर्पित हो सकता है क्या?"

यह शिकायत महाराष्ट्र के लातूर में मोदी के भाषण के ख़िलाफ़ कोलकाता के महेंद्र सिंह नाम के व्यक्ति ने दी थी। तब चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र चुनाव आयोग के मुख्य अधिकारी से भाषण की प्रति और स्पष्टीकरण माँगा था।

इसके अलावा 23 अप्रैल को अहमदाबाद में वोटिंग के बाद मोदी के रोड शो को लेकर विपक्षी नेताओं ने विरोध दर्ज कराया था। तब चुनाव आयोग ने कहा था कि अहमदाबाद में उनके मिनी रोड शो की जाँच की जा रही है। वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री ने एक खुली जीप की सवारी की थी, सड़क पर चले थे और एक छोटा भाषण भी दिया था। इसमें मोदी ने कहा था कि ‘आतंकवाद का हथियार आईईडी है। लोकतंत्र की ताक़त मतदाता पहचान पत्र है। मैं निश्चित रूप से कह सकता हूँ कि मतदाता पहचान पत्र आईईडी की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली है, इसलिए हमें अपने मतदाता पहचान पत्रों की ताक़त को समझना चाहिए।’ मोदी ने यह बात ‘आईईडी बनाम वोटर आईडी’ थीम पर कही, जो कि उनकी सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रचार को दर्शाती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें