loader

चुनाव आयोग ने की यूनिक नंबर सहित चुनावी बॉन्ड की पूरी जानकारी सार्वजनिक

चुनाव आयोग ने गुरुवार को आख़िरकार इलेक्टोरल बॉन्ड की पूरी जानकारी सार्वजनिक कर दी। इसमें वह यूनिक नंबर भी शामिल है जिससे चुनावी बॉन्ड को खरीदने वाले और उसको भुनाने वाले का मिलान किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद कुछ घंटे पहले ही एसबीआई ने यह जानकारी चुनाव आयोग को दी है। सुप्रीम कोर्ट की सख्ती की वजह से यह महज कुछ गिने-चुने दिनों में ही पूरी जानकारी सार्वजनिक हो गई, जबकि एसबीआई पहले क़रीब चार महीने का समय मांग रहा था।

भारतीय चुनाव आयोग यानी ईसीआई ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुरूप बॉन्ड संख्या सहित चुनावी बॉन्ड का पूरा डेटा अपनी वेबसाइ पर प्रकाशित कर दिया है। इसमें चंदा देने वालों की उन राजनीतिक पार्टियों से मिलान करने की संख्या भी है जिन्हें उनका चंदा मिला है। 

ताज़ा ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट ने बेहद सख्ती दिखाई तब ये जानकारियाँ सामने आ पाई हैं। भारतीय स्टेट बैंक को 12 अप्रैल, 2019 के बाद खरीदे गए या भुनाए गए चुनावी बॉन्ड पर उनके यूनिक अल्फ़ान्यूमेरिक कोड सहित सभी जानकारी भारत के चुनाव आयोग को देने का निर्देश दिया गया था। 21 मार्च को शाम 5 बजे तक इसके अनुपालन पर एक हलफनामा दाखिल करने को कहा गया था। एसबीआई ने यह जानकारी चुनाव आयोग को दी और इसने आज ही अपनी वेबसाइट पर इसको जारी कर दिया।

शीर्ष अदालत ने 18 मार्च को अपने फ़ैसले में कहा था कि चुनाव आयोग एसबीआई से डेटा मिलने के बाद तुरंत अपनी वेबसाइट पर उसको प्रकाशित करेगा।

एसबीआई ने पहले चुनाव आयोग को दो सूचियाँ दी थीं, जिन्हें चुनाव आयोग ने 14 मार्च को अपनी वेबसाइट पर जारी किया था। पहले में दानदाताओं के नाम, बॉन्ड के मूल्यवर्ग और उन्हें खरीदे जाने की तारीख़ें थीं। दूसरे में राजनीतिक दलों के नाम के साथ-साथ बॉन्ड के मूल्य और उन्हें भुनाए जाने की तारीख़ें भी थीं। उन सेटों से यह पता नहीं चल पा रहा था कि चंदा खरीदने वाले किस शख्स या कंपनी ने किस राजनीतिक दल को और कितना चंदा दिया।
गुरुवार को भी दो सेटों में ही जानकारी जारी की गई है- एक सेट बॉन्ड खरीदने वालों का और दूसरा उसको भुनाने वालों का। लेकिन इसमें हर इलेक्टोरल बॉन्ड का वह कोड भी जिससे दोनों सेटों में मिलान किया जा सकता है कि किस कंपनी ने किस राजनीतिक दल को कब और कितना चंदा दिया।
चुनाव आयोग द्वारा प्रकाशित इलेक्टोरल बॉन्ड के दोनों सेट का डेटा कुछ इस तरह है-
election commission releases electoral bonds data with unique numbers - Satya Hindi
दोनों सेट के एक हिस्से के दो स्क्रीनशॉट।
राजनीतिक दलों द्वारा भुनाए गए इलेक्टोरल बॉन्ड की जानकारी 552 पन्नों में और चंदा देने वालों की जानकारी 386 पन्नों में है। शीर्ष अदालत के आदेशों के अनुरूप अप्रैल 2019 से जनवरी 2024 तक खरीदे और भुनाए गए चुनावी बॉन्ड की जानकारी है।
देश से और ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट ने 15 फरवरी को चुनावी बॉन्ड योजना, 2018 को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि यह सूचना के अधिकार का उल्लंघन है। इस योजना ने चंदा देने वालों को गुमनाम रहने की अनुमति दी थी। 

आज दिन में अदालत को सौंपे गए एक हलफनामे में एसबीआई ने कहा था कि एसबीआई अब जानकारी का खुलासा कर रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें