loader

विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, 10 मार्च को आएंगे पांच राज्यों के नतीजे

पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा है कि पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक चरण में जबकि उत्तर प्रदेश में सात और मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। 10 मार्च को पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आएंगे।

यूपी में कब-कब होगा मतदान

उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को, पांचवे चरण का मतदान 27 फरवरी को, छठे चरण का मतदान 3 मार्च को और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को कराया जाएगा। 

Election Commission to announce schedule for 5 states assembly elections - Satya Hindi

पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक ही दिन 14 फरवरी को मतदान कराया जाएगा। जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोटिंग होगी।

Election Commission to announce schedule for 5 states assembly elections - Satya Hindi
विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि चुनाव आयोग की टीम ने तमाम राज्यों में जाकर चुनावी तैयारियों की समीक्षा की थी। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों के चुनाव में 18 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं। 
Election Commission to announce schedule for 5 states assembly elections - Satya Hindi

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना के हालात को देखते हुए पोलिंग बूथ पर थर्मल स्कैनिंग, मास्क समेत तमाम जरूरी इंतजाम किए जाएंगे। पोलिंग बूथ ग्राउंड फ्लोर पर बनाए जाएंगे। ऐसे वक्त में जब कोरोनावायरस के मामले बेतहाशा रफ्तार से बढ़ रहे हैं, चुनाव कराना आयोग के लिए बहुत बड़ी चुनौती है। 

आदर्श आचार संहिता लागू 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि राजनीतिक दलों को ऐसे उम्मीदवार जिन पर आपराधिक मुकदमे दर्ज होंगे, उनके बारे में जानकारी देनी होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव की तारीखों का एलान होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है और इसका कड़ाई से पालन कराया जाएगा। इसका उल्लंघन होने पर चुनाव आयोग कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव में मतदान का वक्त एक घंटा बढ़ाया जाएगा।

ताज़ा ख़बरें
उन्होंने कहा कि चुनाव में लगे सभी कर्मचारियों को कोरोना की दोनों डोज लगी हों, इस बात को आयोग ने सुनिश्चित किया है। इन चुनावी राज्यों में 15 करोड़ लोगों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 15 जनवरी तक किसी भी तरह के रोड शो, पदयात्रा और चुनावी कार्यक्रम आदि नहीं हो सकेंगे। उसके बाद चुनाव आयोग हालात की समीक्षा करेगा।

यूपी गई थी आयोग की टीम

चुनाव आयोग की एक टीम ने कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश का दौरा किया था। इस दौरान आयोग की टीम ने 3 दिन तक राजनीतिक दलों के नेताओं, तमाम जिलों के जिलाधिकारियों, पुलिस अफसरों और निर्वाचन के काम से जुड़े अफसरों के साथ बैठक की थी। इसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा था कि सभी राजनीतिक दल कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वक्त पर चुनाव कराना चाहते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें