loader
फाइल फोटो

इजराइली हमले के बाद पूरे गाजा में बिजली सप्लाई ठप

इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग में बुधवार 11 अक्टूबर को पांचवें दिन भी दोनों ही पक्षों ने एक-दूसरे पर हमला किया। वहीं अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजराइली हमलों के बाद बुधवार को पूरे गाजा में बिजली सप्लाई ठप हो गई है। 
फिलिस्तीन के ऊर्जा मंत्रालय ने बुधवार को कहा है कि गाजा के एकमात्र बिजली संयंत्र को ईंधन खत्म होने के बाद बंद कर दिया गया है। इसके चेयरमैन थाफर मेल्हेम ने वॉयस ऑफ फिलिस्तीन रेडियो को बताया कि गाजा पट्टी के एकमात्र पावर प्लांट में ईंधन खत्म हो गया है।
इससे इस पूरे इलाके की बिजली सप्लाई रुक गई है। अब गाजा के अस्पतालों की इमरजेंसी लाइट सिर्फ 2 दिन चल सकेगी। अस्पतालों में बिजली नहीं रहने के कारण मानवीय संकट और गहरा सकता है। इससे पहले 9 अक्टूबर को गाजा बॉर्डर पर कब्जे के बाद इजराइल ने गाजा तक होने वाली बिजली की सप्लाई रोक दी गई थी। 
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट कहती है कि इससे क्षेत्र को बिजली देने के लिए अब केवल जनरेटर ही बचे हैं, लेकिन वे भी ईंधन पर चलते हैं जिसकी आपूर्ति काफी कम है। हमास के हमले के बाद, इज़राइल ने इस क्षेत्र में भोजन, पानी, ईंधन और दवा के प्रवेश को रोक लगा दी थी। 
इजरायली रक्षा बलों ने बुधवार को कहा है कि उसकी वायु सेना ने सीमा पार से गोलीबारी के जवाब में हिजबुल्लाह पर हमला किया किया है। लेबनानी आतंकवादी गुट हिजबुल्लाह ने उत्तरी सीमावर्ती शहर अरामशा में एक इजरायली सैन्य ठिकाने पर मिसाइलें दागी थीं।
वहीं हिजबुल्ला ने एक बयान में दावा किया है कि हमले में "बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं और कुछ सैनिक मारे गए हैं। उसने कहा कि यह हमला रविवार को इजरायली गोलाबारी के जवाब में था जिसमें तीन हिजबुल्लाह आतंकवादी मारे गए थे। 
समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा से आया एक रॉकेट इजरायल के दक्षिणी शहर अश्कलोन के एक अस्पताल पर गिरा है। 
इजराइली सेना ने कहा कि मंगलवार की रात, आतंकवादियों का एक समूह अश्कलोन में एक औद्योगिक क्षेत्र में घुस गया था जिसके बाद इजरायली सैनिकों के साथ उनकी मुठभेड़ हो गई। इसमें तीन आतंकवादी मारे गए हैं। सैनिक इस क्षेत्र में तलाशी अभियान चला रहे हैं। 
ताजा ख़बरें

इजराइल में रहते हैं करीब 20 हजार भारतीय 

इज़राइल में लगभग 20,000 भारतीय रहते हैं। अभी उनमें से किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। यह जानकारी मुंबई में इजराइल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने दी है। 
उन्होंने कहा है कि  उन्हें इजराइली बलों और हमास आतंकवादियों के बीच चल रही लड़ाई में किसी भी भारतीय नागरिक के घायल होने या मारे जाने की जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा है कि फिलहाल भारत से इजराइल के लिए विमान परिचालन बंद कर दिया गया है। 
रॉयटर्स की एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार, मिस्र के सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि देश ने सीमित युद्धविराम के तहत गाजा के साथ अपनी सीमा के माध्यम से आम लोगों को सहायता प्रदान करने की योजना पर अमेरिका के साथ चर्चा की है। 
मिस्र के एक सुरक्षा अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि ईंधन, निर्माण सामग्री और भोजन से भरे मिस्र के सहायता काफिले बुधवार को राफा के माध्यम से गाजा पट्टी में प्रवेश करने में असमर्थ थे। कोशिश की जा रही है कि गाजा में लोगों को मानवीय सहायता उपलब्ध कराई जा सके। 
देश से और खबरें

इजराइल में बनेगी आपातकालीन एकता सरकार 

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज़ हमास आतंकवादियों के खिलाफ चल रही लड़ाई की निगरानी के लिए एक आपातकालीन एकता सरकार और एक युद्ध मंत्रिमंडल बनाने पर सहमत हो गए हैं। 
इसमें नेतन्याहू, गैंट्ज़, वर्तमान रक्षा मंत्री योव गैलेंट और दो अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे जो "पर्यवेक्षक" सदस्य के रूप में कार्यरत होंगे। जब तक लड़ाई जारी रहेगी सरकार कोई भी कानून या निर्णय पारित नहीं करेगी जो युद्ध से जुड़ा न हो।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें