loader

अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन में 4 पूर्व सीजेआई, अन्य जज भी हुए शामिल

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश से लेकर, कई पूर्व जज और क़ानूनी अधिकारी भी शामिल हुए थे। अनुष्ठान कार्यक्रम में शामिल होने वालों में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर, जस्टिस वीएन खरे, जस्टिस एनवी रमना और यूयू ललित शामिल हैं।

भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर उन कई पूर्व न्यायाधीशों में से थे जो सोमवार को अभिषेक समारोह के लिए अयोध्या में मौजूद थे। जस्टिस खेहर राम मंदिर को लेकर भी चर्चा में रहे थे। उन्होंने 2017 में अयोध्या विवाद में व्यक्तिगत रूप से मध्यस्थता करने की पेशकश की थी। न्यायमूर्ति खेहर ने मामले में सौहार्दपूर्ण समाधान का आह्वान करते हुए कहा था, 'यदि आप मुझे दोनों पक्षों के मध्यस्थों के बीच चाहते हैं, तो मैं तैयार हूं।'

ताज़ा ख़बरें
द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार राम मंदिर अनुष्ठान समारोह में सुप्रीम कोर्ट के एक दर्जन से अधिक पूर्व न्यायाधीश भी मौजूद थे। इसमें राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा; राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अशोक भूषण आदि शामिल थे। न्यायमूर्ति भूषण उस पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ का हिस्सा थे जिसने 2019 में राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ़ किया था।
अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति आदर्श गोयल भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। आदर्श गोयल 1992 में बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के समय उत्तर प्रदेश सरकार के वकील थे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल, जो अयोध्या विवाद में 2010 में उच्च न्यायालय के फ़ैसले का हिस्सा थे, भी मंदिर के उद्घाटन में शामिल हुए। 
तब 2:1 के फ़ैसले में उच्च न्यायालय ने अयोध्या में विवादित 2.77 एकड़ भूमि को सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम मंदिर के बीच तीन-तरफ़ा बँटवारे का आदेश दिया था। जबकि जस्टिस एसयू खान और डीवी शर्मा ने बहुमत बनाया, सिर्फ अग्रवाल ने हिंदू पक्ष के पक्ष में फैसला सुनाया था।
देश से और ख़बरें

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल और राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी और वरिष्ठ वकील सीएस वैद्यनाथन, जो हिंदू पक्ष के लिए सुप्रीम कोर्ट में दलीलों का नेतृत्व करने वाली टीम का हिस्सा रहे, समारोह में शामिल होने वालों में से थे। 

पता चला है कि जस्टिस वी रामासुब्रमण्यम, अनिल दवे, विनीत सरन और ज्ञान सुधा मिश्रा भी मौजूद थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें